हिसार: बारिश के मौसम में अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए : डॉ. डीपी वत्स

महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा में एक पेड़ मां के नाम अभियान का आग़ाज़

हिसार, 4 जुलाई (हि.स.)। राज्यसभा के पूर्व सांसद डॉ. डीपी वत्स ने कहा है कि पृथ्वी पर जीवन के लिए पेड़ पौधों का होना सबसे ज़्यादा आवश्यक है। पेड़ पौधों के बिना इस धरती पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। वृक्ष हमें ऑक्सीजन, औषधि, छाया देने के साथ साथ जल संग्रहण भी करते हैं। इसीलिए हम सबको मिलकर इस पृथ्वी को स्वच्छ और हरा भरा रखने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाने चाहिए।

डॉ. डीपी वत्स गुरुवार को महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा में एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत करने उपरांत उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने यहां पर लगभग 250 पौधे रोपित किए। जानवरों से संरक्षण के लिए ट्री गार्ड भी लगाए गए। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों के साथ साथ नर्सिंग और फिजियोथैरेपी के छात्र और मेडिकल के विद्यार्थी भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। उपस्थित विद्यार्थियों ने जनरल डीपी वत्स से प्रेरणा लेते हुए पौधारोपण करने और पेड़ों को बचाने का प्रण लिया।

डॉ. डीपी वत्स ने कहा कि महाराज अग्रसेन मेडिकल कॉलेज विशाल प्रांगण है और वे पूर्व में भी हज़ारों की संख्या में पौधे लगाकर उन्हें सहेज कर वृक्ष बना चुके हैं। इस प्रांगण में हरियाली और वृक्षों के लिए उपयुक्त जगह है। उन्होंने बताया कि बारिश के मौसम में लगाए पेड़ बड़ी संख्या में सफल होते हैं। इसलिए हमें प्रयास करना चाहिए कि हम बड़ी संख्या में पौधारोपण कर उन्हें सहेज कर न केवल अपना आज, बल्कि हमारी आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को भी सुरक्षित करें। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपने जन्मदिन पर एक पौधा ज़रूर लगाएं और उसे सहेज कर वृक्ष बनाएं।

इस दौरान महाविद्यालय के महासचिव आरसी गुप्ता, निदेशक डॉ. अलका छाबड़ा, मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. राजीव चौहान, प्रिंसिपल नर्सिंग कॉलेज डॉ. प्रोमिला पांडे, प्रिंसिपल कॉलेज ऑफ़ फिजियोथैरेपी डॉ. पवन अग्रवाल, इस्टेट ऑफ़िसर दिनेश वत्स, रेंज फ़ॉरेस्ट ऑफ़िसर सुंदर सिंह संधू, ब्लॉक फ़ॉरेस्ट ऑफ़िसर कुलदीप वत्स, फोरेस्ट गार्ड अमित कुमार आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर