ओडिशा में शुक्रवार से शुरू होगा दिव्य कला मेला

नई दिल्ली, 04 जुलाई (हि.स.)। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में शुक्रवार से दिव्य कला मेला, दिव्य कला शक्ति और दिव्यांगजन रोजगार मेला शुरू होगा। 5 से 11 जुलाई तक चलने वाले मेला का आयोजन कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (केआईआईटी) परिसर में किया जाएगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर बताया कि मेले में देश भर के दिव्यांग उद्यमियों और कारीगरों की प्रतिभा और शिल्प कौशल को प्रदर्शित किया जाएगा। मेले का आयोजन भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग ने राष्ट्रीय दिव्यांगजन वित्त एवं विकास निगम (एनडीएफडीसी) के साथ मिलकर किया है।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन 5 जुलाई को दोपहर एक बजे केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा करेंगे। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और ओडिशा सहित छह राज्यों से दिव्यांगजनों के लिए काम करने वाले प्रमुख गैर सरकारी संगठन और अन्य गणमान्य व्यक्ति उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

प्रतिष्ठित सांस्कृतिक कार्यक्रम दिव्य कला शक्ति में छह राज्यों के दिव्यांगजन कलाकार प्रस्तुति देंगे। वहीं दिव्य कला मेला में 190 से अधिक दिव्यांग कारीगरों, कलाकारों और उद्यमियों द्वारा तैयार किए गए जीवंत उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।

5 से 11 जुलाई तक कैंपस-6 में सुबह 9 बजे से रात 9:30 बजे तक कार्यक्रम चलेगा। इसमें दिव्यांग कलाकारों और जाने-माने पेशेवरों द्वारा प्रस्तुतियों सहित सांस्कृतिक गतिविधियों की एक श्रृंखला होगी। इसके अतिरिक्त,आगंतुक कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुशील/रामानुज

   

सम्बंधित खबर