13 से 15 सितंबर को जयपुर में होगा राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का आयोजन

एफएचटीआर और राजस्थान पर्यटन विभाग के बीच हुआ एमओयू

जयपुर, 4 जुलाई (हि.स.)। साल 2024 में अब तक 7 करोड़ से अधिक पर्यटक राजस्थान आ चुके हैं यही देश-दुनिया में प्रदेश की प्रसिद्धी को बयां कर सकता है। प्रदेश सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए है जैसे पर्यटन को उद्योग का दर्जा, रुरल टुरिज्म, रिवाइज्ड हेरिटेज पॉलिसी।

पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने गुरुवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि संगठित होकर हर काम को सफल किया जा सकता है इसके लिए फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) व टुरिज्म सेक्टर से जुड़े सभी स्टेक होल्डर को एक मंच पर आना होगा। वे फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) और राजस्थान पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 13 से 15 सितंबर, 2024 को जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में होने वाले चौथे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (आरडीटीएम) के मद्देनजर गुरुवार को रामबाग पैलेस में हुई स्टेक होल्डर मीट को संबोधित कर रही थी। इस दौरान एफएचटीआर और पर्यटन विभाग के बीच औपचारिक रूप से एमओयू भी साइन किया गया। आरडीटीएम के प्रतिष्ठित स्टेक होल्डर्स ने प्रदेश के पर्यटन परिदृश्य को मिलने वाले विविध लाभों पर प्रकाश डाला। इस वर्ष आरडीटीएम की थीम वेडिंग, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और इवेंट रखी गयी है। आरडीटीएम 2024 में 200 से ज्यादा स्टॉल्स होंगी, हर स्टॉल पर 7-8 प्रॉपर्टी शोकेस होंगी, 1300 से अधिक बायर्स और 7 हजार से ज्यादा विजिटर्स के आने की संभावनाएं जताई जा रही है।

इससे पहले स्टेक होल्डर मीट में पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, निदेशक पर्यटन विभाग डॉ. रश्मि शर्मा, प्रेसिडेंट ऑनर एफएचटीआर भीम सिंह, एफएचटीआर के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला, ताज ग्रुप के राजस्थान एरिया डायरेक्टर अशोक राठौड़ और एफएचटीआर के जनरल सेक्रेटरी सीए वीरेन्द्र सिंह शेखावत, अपूर्व कुमार, सुरेन्द्र सिंह शाहपुरा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

एफएचटीआर के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला ने कहा कि इस साल राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट में भाग लेने जा रहे सभी स्टेक होल्डेर्स को फायदा मिलेगा। इस साल सभी प्रतिभागी स्टेकहोल्डर टीम से तीन प्रतिनिधी भाग ले सकेंगे, इससे बी-टू-बी और बी-टू-सी अवसर बढ़ेंगे। साथ ही इस बार डॉमेस्टिक और इनबाउंड टूरिज्म को बढ़ावा देंने की कोशिश की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि आरडीटीएम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन श्विकसित राजस्थान और विकसित भारतश् एवं श्वेड इन इंडियाश् का ध्यान रखा जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर