ग्रामीणों को ग्राम सभा कर दिया जाएगा वन अधिकार पट्टा: डीसी

कार्यशाला में शामिल अधिकारी

रामगढ़ में अबुआ बीर अबुआ दिशोम अभियान के तहत अधिकारियों को मिला प्रशिक्षण

रामगढ़, 9 जुलाई (हि.स.)। जिले में ग्रामीणों को वन अधिकार पट्टा पूरे नियम के तहत दिया जाएगा। राज्य सरकार ने अबुआ बीर अबुआ दिशोम अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को वन अधिकार पट्टा दिया जाएगा। यह बात मंगलवार को टाउन हॉल में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में डीसी चंदन कुमार ने कही।

उन्होंने कहा कि वन अधिकार समिति के अध्यक्ष और सभी सदस्यों को पूरी जानकारी भी दी जा रही है। डीसी ने कहा कि कई बार नियमों का पालन नहीं होने और दस्तावेजों की कमी होने की वजह से वनाधिकार पट्टा नहीं मिल पा रहा था। कई बार बहुत छोटी कमी की वजह से लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस बार ग्राम सभा करने, 15 सदस्यों में दो तिहाई एसटी और ओटीएफडी एवं एक तिहाई महिलाओं को शामिल करने जैसी बेसिक जानकारी लोगों को दी जा रही है। सदस्यों और पदाधिकारी को इस कार्यशाला में बताया गया कि कैसे कोई आवेदन एक्सेप्ट होता है और किस वजह से वह रिजेक्ट हो जा रहा है। राज्य से नामित सीएसओ के रिसोर्स पर्सन द्वारा जिला स्तरीय पदाधिकारी का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा।

जानिए अधिनियम के तहत क्या है अधिकार और क्या है प्रतिबंधित

डीसी ने बताया कि वन अधिकार अधिनियम के तहत चार तरह के अधिकार पट्टा धारकों को दिए गए हैं। व्यक्तिगत उपयोग, जमीन का सामुदायिक उपयोग, संरक्षण, संवर्धन और प्रबंधन के जिम्मेदारी पट्टा धारकों पर होगी। सरकारी योजनाओं के लिए एक हेक्टेयर तक का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन यह जमीन हस्तांतरणीय नहीं है। नए सिरे से 2005 के उपरांत जंगल उजाड़ना, खेती के अधिकार को आवासीय अधिकार में परिवर्तन करना और वन पट्टा का बाद में व्यावसायिक उपयोग करना निषेध है।

अभियान का यह है मुख्य लक्ष्य

डीसी चंदन कुमार ने बताया कि अबुआ बीर अबुआ दिशोम अभियान का मुख्य लक्ष्य नए दावों का सृजन और सत्यापन, उचित मानचित्रो के साथ नए दावे तैयार करना, पुराने और अस्वीकृत दावों की समीक्षा करना, सामुदायिक अधिकारों पर विशेष ध्यान रखना, सभी हितधारकों का प्रशिक्षण देना, उपयोग के लिए तैयार टेंप्लेट उपलब्ध कराना, पट्टा वितरण के पश्चात उसका विकास करना है। बैठक में डीएफओ नितिश कुमार, डीडीसी रोबिन टोप्पो, एसी गीतांजलि कुमारी रामगढ़ अंचल अधिकारी सत्येंद्र नारायण पासवान, दुलमी अंचल अधिकारी मदन महली शाहिद सभी अधिकारी मौजूद थे।

समाप्त

हिन्दुस्थान समाचार / अमितेश प्रकाश / शारदा वन्दना

   

सम्बंधित खबर