सोटो की टीम ने आईटीआई छात्रों को किया अंगदान के प्रति जागरूक

शिमला, 11 जुलाई (हि.स.)। राजधानी शिमला के आईटीआई कॉलेज चौड़ा मैदान में वीरवार को स्टेट ऑर्गन एंड टिशु ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन हिमाचल प्रदेश की ओर से अंगदान जागरूकता अभियान चलाया गया यह अभियान देश भर में चल रहे अंगदान जन जागरूकता अभियान अभियान के तहत आयोजित किया गया। इसमें छात्रों को अंगदान के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में 150 से अधिक छात्र छात्राओं ने भाग लिया और अंगदान की बारियों के बारे में जाना।

सोटो के ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर नरेश कुमार ने बताया कि अंगदान एक नया जीवनदान है जो कि व्यक्ति मरने के बाद दे सकता है। एक व्यक्ति जिसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष हो वह स्वैच्छिक रूप से अपने करीबी रिश्तेदारों को देश के कानून और नियमों के दायरे में रहकर अंगदान कर सकता है और अंगदान करने की शपथ ले सकता है। अंगदान से संबंधित सही जानकारी वह भ्रम होने की वजह से अधिकतर लोग अंगदान करने से पीछे हट जाते हैं। लिहाजा अगर लोगों में पहले से अंगदान को लेकर पर्याप्त जानकारी होगी तभी ऐसे मौके जरूरतमंदों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।

सोटो हिमाचल की ऑफिशल वेबसाइट www.sotto himachal.in के तहत अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे बैठे अंगदान करने के लिए शपथ पत्र भर सकता है। वेबसाइट पर कर कोड स्कैन कर रजिस्ट्रेशन की औपचारिकता पूरी करते हुए व्यक्ति अंगदान की इच्छा जाहिर कर सकता है। यह प्रक्रिया आधार लिंक होगी। मौजूदा समय में प्रदेश भर से करीब 1000 से अधिक लोगों ने अंगदान का शपथ पत्र भरा है।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / उज्जवल शर्मा / सुनील शुक्ला

   

सम्बंधित खबर