अररिया में जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा संचालित योजनाओं को लेकर बैठक हुई

फारबिसगंज/अररिया, 12 जुलाई (हि.स.)।अररिया जिला मुख्यालय के आत्मन सभागार में बच्चों के कल्याण के लिए जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा संचालित योजनाओं को लेकर बैठक हुई।

इस मौके पर परिवार सशक्तिकरण और परिवार आधारित वैकल्पिक देखभाल, परवरिश योजना, प्रायोजन योजना, दत्तक ग्रहण, बाल देख रेख आवश्यकता वाले बच्चों के साथ साथ विधि विवादित बच्चों के पुनर्वासन आदि योजनाओं पर विस्तृत जानकारी भी दी गई। जानकारी के मुताबिक बैठक सह कार्यशाला में संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारी, हितधारकों और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों के अलावा मिरेकल फाउंडेशन इंडिया के प्रतिनिधि उपस्थित भी शामिल हुए।

बैठक में जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक शंम्भू कुमार रजक ने कहा कि प्रायोजन योजना का लाभ अनाथ और बेसहारा बच्चों को दिए जाने के लिए निर्देशानुसार विशेष अभियान चलाया जा रहा है। ताकि इस तरह के अधिक से अधिक बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जा सके। साथ ही बैठक में दत्तक ग्रहण संस्थान के संबंध में भी जानकारी दी गई। बच्चा गोद लेने की पूरी प्रक्रिया के संबंध में विस्तारपूर्वक समन्वयक द्वारा विस्तार से बताया गया।

मुख्यालय पुलिस उपाधीक्षक ने कहा कि बच्चों की समस्या के समाधान के लिए पुलिस प्रशासन सदैव तत्पर रहता है। उन्होंने उपस्थित पुलिस पदाधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ काम करने का अपील किया गया। वही, इस मौके पर जिला प्रोगाम पदाधिकारी, सहायक निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण, सिविल सर्जन, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, बाल संरक्षण पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रिंस कुमार

हिन्दुस्थान समाचार / Prince Kumar / गोविंद चौधरी

   

सम्बंधित खबर