गुणवत्ता मानकों की जागरूकता और कार्यान्वयन पर बीआईएस का जागरूकता कार्यक्रम

देहरादून, 12 जुलाई (हि.स.)। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के देहरादून प्रमुख सौरभ तिवारी के मार्गदर्शन में बीआईएस ने शुक्रवार को अजीम प्रेमजी फाउंडेशन हॉल में महिला सशक्तिकरण और बाल विकास विभाग के अधिकारियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम का उद्देश्य विभाग में गुणवत्ता मानकों की जागरूकता और कार्यान्वयन को बढ़ाना था।

कार्यक्रम का उद्घाटन जिला कार्यक्रम अधिकारी जितेंद्र कुमार और सहायक निदेशक बीआईएस भाविक राजगोर ने किया। भाविक राजगोर ने राज्य में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की सुरक्षा, स्थायित्व और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भारतीय मानकों का पालन करने के महत्व पर जोर दिया। यह पहल विभिन्न क्षेत्रों में मानकीकरण और गुणवत्ता नियंत्रण को बढ़ावा देने के लिए बीआईएस के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है।

सत्र के दौरान जितेंद्र कुमार ने बीआईएस हमारे दैनिक जीवन में कैसे मौन समर्थन प्रदान करता है, के बारे में बताया। वहीं भाविक राजगोर ने महिलाओं और बच्चों व विभाग के लिए लागू मानकों एवं नवीनतम विकास पर जानकारी दी। एसपीओ सरिता त्रिपाठी ने बीआईएस के डिजिटल प्लेटफार्म, बीआईएस केयर ऐप, मानकों पर टिप्पणी करने और डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताया। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के राज्य समन्वयक अम्बरीश कुमार, संसाधन प्रमुख मीनाक्षी और डीपीओ जितेंद्र कुमार ने जिला व ब्लॉक अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम की सराहना की और अपने अधिकारियों को नियमित रूप से नामांकित करने का आश्वासन दिया।

प्रश्नोत्तर सत्रों में डब्ल्यूईसीडी अधिकारियों को इन मानकों को अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में लागू करने में आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करने और स्पष्टीकरण प्राप्त करने का अवसर मिला। जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण और बाल विकास विभाग के अधिकारियों को उनके परियोजनाओं में भारतीय मानकों को शामिल करने के लिए आवश्यक ज्ञान एवं उपकरणों से लैस करना था, ताकि सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की उच्च गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। कार्यक्रम में बाल विकास विभाग के 70 से अधिक प्रतिभागी और 50 से अधिक सीडीपीओ व पर्यवेक्षकों ने भाग लिया।

हिन्दुस्थान समाचार / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

   

सम्बंधित खबर