राजस्थान के विकास का रोड मैप है बजट घोषणाएं, सुनिश्चित हो समयबद्ध क्रियान्वयन : मंत्री खींवसर

बीकानेर, 14 जुलाई (हि.स.)। चिकित्सा मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री गजेन्द्र सिंह ने जिले से जुड़ी बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की प्रगति बैठक रविवार को ली। जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में बजट घोषणाओं की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि बजट घोषणाएं किसी भी क्षेत्र के विकास का रोड मैप होती हैं। इनके आधार पर चरणबद्ध तरीके से हर क्षेत्र का विकास किया जाता है। इसी क्रम में इस वित्तीय वर्ष के बजट में जिले से संबंधित जो घोषणाएं की गई हैं, तुरंत प्रभाव से इनका क्रियान्वयन प्रारम्भ प्रारंभ किया है। सभी कार्य समय पर कार्य पूर्ण हों, जिससे आमजन को इनका अधिकतम लाभ मिल सके। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि जिन बजट घोषणाओं में राज्य सरकार स्तर पर कार्रवाई प्रस्तावित है, उनके प्रस्ताव तुरंत भिजवाए जाएं।

प्रभारी मंत्री ने सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा स्वीकृत सड़कों, आरओबी और मिसिंग लिंक के कार्य और शहरी ट्रांसपोर्ट के लिए आवंटित होने वाली 50 ई-बसों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सरकार की इस सौगात से शहरी परिवहन और अधिक सुगम होगा। प्रभारी मंत्री ने गजनेर में प्रस्तावित सिरेमिक पार्क के संबंध में जिला कलेक्टर को लाइन डिपार्टमेंट के साथ फॉलोअप कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

सेरेमिक इंडस्ट्री की संभावनाओं के मद्देनजर गंभीरता से हो काम

प्रभारी मंत्री गजेंद्र सिंह ने कहा कि जिले में सिरेमिक उद्योग की संभावना के मद्देनजर यह कार्य प्राथमिकता से पूरा हो, इससे क्षेत्र के औद्योगिक विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। बैठक में खाजूवाला पेयजल योजना, पूगल छत्तरगढ़ में सोलर पार्क विकसित करने, नोखड़ा में 220 केवी जीएसएस सहित पांच 132 केवी जीएसएस के निर्माण सहित विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि इन बजट घोषणाओं के पूर्ण होने से क्षेत्र में सड़क, बिजली, पेयजल आपूर्ति के बुनियादी ढांचे को मजबूती मिलेगी। इसके मद्देनजर अधिकारी इन घोषणाओं की क्रियान्वयन में अतिरिक्त गंभीरता रखें। बीकानेर शहर में एकत्र होने वाले गंदे पानी की समस्या के स्थाई समाधान के संबंध में प्रभारी मंत्री नगर निगम को संबंधित एजेंसियों के साथ समन्वय करते हुए इस कार्य की रूपरेखा जल्द बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कपिल सरोवर में आधारभूत सुविधाओं के विकास की दिशा की गई बजट घोषणा के क्रियान्वयन से यहां धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। राजस्थान राज्य अभिलेखागार विभाग में 40 करोड़ हिस्टोरिकल स्क्रिप्ट्स का चरणबद्ध रूप से डिजिटाइजेशन किए जाने के कार्य के संबंध में खींवसर ने कहा कि इसके लिए रिकॉर्ड चिन्हीकरण कर अंतरराष्ट्रीय तकनीक का उपयोग करते हुए टाइमलाइन के साथ इस कार्य को किया जाए।राजस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी की स्थापना में एनआईटी के मापदंड के अनुसार प्रस्ताव भिजवाने, पॉलिटेक्निक कॉलेज व आईटीआई में नई शाखाएं और संकाय खोलने के प्रस्ताव के संबंध में भी शीघ्र कार्रवाई करने को कहा।

बैठक में बीकानेर (पूर्व) विधायक सिद्धि कुमारी, खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल, बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास, श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत, नगर निगम मेयर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने विभिन्न विषयों पर बात रखी।

प्रभारी सचिव कृष्ण कुणाल ने कहा कि समस्त बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के संबंध में एक्शन प्लान बनाकर तीन दिन में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने जिले से संबंधित बजट घोषणाओं और इनके क्रियान्वयन के बारे में बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री सघन वृक्षारोपण महाभियान और संपूर्णता कार्यक्रम के बारे बताया।

बैठक में संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी, आईजी पुलिस ओम प्रकाश, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ. दुलीचंद मीणा, अतिरिक्त कलेक्टर (नगर) उम्मेद सिंह रतनू, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / डॉ राजीव जोशी / ईश्वर

   

सम्बंधित खबर