विश्वभारती में बांग्लादेशी संग्रहालय को और विकसित करने पर जोर

कोलकाता, 15 जुलाई (हि.स.)। पश्चिम बंगाल के ऐतिहासिक विश्व भारती विश्वविद्यालय में बांग्लादेश को समर्पित संग्रहालय को और विकसित किया जाएगा। यह निर्णय बांग्लादेश सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल के विश्व भारती विश्वविद्यालय के दौरे के बाद लिया गया है। सोमवार को विश्वविद्यालय के सूत्रों ने बताया है की प्रतिनिधिमंडल ने बांग्लादेश भवन में संग्रहालय के नवीनीकरण और विस्तार पर चर्चा की।

-------

प्रधानमंत्री मोदी ने किया था उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने 25 मई 2018 को बांग्लादेश भवन का उद्घाटन किया था। इस भवन का उद्देश्य भारत और बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंधों को मजबूत करना है।

विश्वभारती ने सोमवार को एक बयान में कहा कि बांग्लादेश सरकार के संस्कृति मंत्रालय की टीम ने 13 जुलाई को कार्यकारी कुलपति अरविंद मंडल और बांग्लादेश भवन के मुख्य समन्वयक मानवेंद्र मुखोपाध्याय के साथ बातचीत की। इस बैठक में ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति और कुछ अन्य कलाकृतियों को विश्व-भारती के अधिकारियों को सौंपा गया।

------

संग्रहालय की देखभाल पर जताया संतोष

प्रतिनिधिमंडल ने विश्व भारती के रजिस्ट्रार अशोक महतो से भी मुलाकात की और संग्रहालय की प्रदर्शनी को संरक्षित और बनाए रखने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया। प्रतिनिधिमंडल में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के उप सचिव, मोहम्मद सैफुल इस्लाम, और बांग्लादेश राष्ट्रीय संग्रहालय के तीन प्रतिनिधि शामिल थे। उन्होंने बांग्लादेश भवन संग्रहालय की देखभाल, रखरखाव और नवीनीकरण के कार्यों पर संतोष व्यक्त किया।

विश्व भारती के अधिकारियों ने बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल के दौरे को सराहा और कहा कि यह दौरा भारत और बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को और मजबूत करने में मदद करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार / ओमप्रकाश सिंह / संतोष मधुप / मुकुंद

   

सम्बंधित खबर