राजस्थान के कई जिलों में बुधवार को ठंड का अलर्ट, कई जिलों में दोपहर तक छाया रहा कोहरा

जयपुर, 2 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान में तेज सर्दी का प्रकोप जारी है। घने से अति घने कोहरे और शीतलहर के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कोहरे के कारण परिवहन सेवाएं चरमराने लगी हैं। राजधानी जयपुर में मंगलवार सुबह से लेकर दोपहर तक घने कोहरे का असर रहा। सुबह घर से बाहर निकले लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ा। जयपुर एयरपोर्ट पर सुबह दृश्यता महज 50 मीटर दर्ज होने पर हवाई सेवाएं भी प्रभावित रहीं। शेखावाटी के सीकर, चूरू व झुंझुनूं जिलों को भी सुबह कोहरे ने पूरी तरह ढंक दिया। बुधवार को भी कई जिलों में ठंड का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बुधवार को भी राज्य के अधिकांश हिस्सों में घना कोहरा छाया रह सकता है। साथ ही सुबह-शाम सर्द और गलन भरी हवा चलने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे में जयपुर, बीकानेर, अजमेर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में घने से अति घना कोहरा देखा गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश में 3-4 दिन घने कोहरे और कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। आठ जनवरी के आस-पास एक नया पश्चिमी विक्षोम सक्रिय होने की संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक बुधवार को अलवर, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में अति घना कोहरा और शीत दिन (कोल्ड डे) का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जयपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, सीकर, बीकानेर और चूरू में घना कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने अगामी 48 घंटों के दौरान जोधपुर व उदयपुर संभाग के अधिकांश भागों को छोड़कर राज्य के ज्यादातर जगहों पर घने से अति घना कोहरा छाया रहेगा। इस दौरान कहीं-कहीं विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कर दर्ज की जा सकती है। पांच-छह जनवरी को भी कहीं-कहीं घना कोहरा जारी रहने की संभावना है। वहीं अगले 48 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान औसत से सात डिग्री सेल्सियस नीचे जारी रहने की संभावना है। राजस्थान के कुछ भागों में चार जनवरी को शीतदिन (कोल्ड डे) दर्ज होने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जैसे जैसे मौसम सर्द हो रहा है, वैसे आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड की वजह से आम जनता की धूजणी छूटेगी।

मौसम विभाग का अपडेट है कि राजस्थान के कई जिलों में कोहरा अपने पूरे शबाब पर है। विजिबिलिटी लगातार कम होती जा रही है। आगामी दो से तीन दिन घने कोहरे का दौर जारी रह सकता है। राजस्थान के उत्तरी हिस्से में कहीं-कहीं ज्यादा कोहरे रहेगा। कोहरे के कारण आज राजधानी जयपुर के मुख्य बाइपास पर ट्रैफिक धीमा रहा। ड्राइवरों को अजमेर रोड, दिल्ली रोड, आगरा रोड पर गाड़ियां धीमी स्पीड के साथ लाइट ऑन करके चलानी पड़ी। उधर, सर्दी से बचने के लिए खुले में रहने वालों को अलाव जलाने पड़े। जैसलमेर, बाड़मेर, जयपुर में आज सीजन की सबसे सर्द रात रही।

जयपुर एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रही। इस कारण आज दो फ्लाइट समय पर उड़ान नहीं भर सकीं। जयपुर से उदयपुर रद्द हो गई, वहीं जयपुर से भोपाल जाने वाली फ्लाइट कम विजिबिलिटी के कारण साढ़े तीन घंटे बाद टेक ऑफ कर पाई। इसी तरह सुबह अहमदाबाद से आने वाली फ्लाइट भी समय पर नहीं पहुंची। जयपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। अलवर, पिलानी, कोटा, चित्तौड़गढ़, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बारां, करौली और धौलपुर में दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम रहा।

हिल स्टेशन माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस गिरकर माइनस एक पर आ गया। कल यहां तापमान शून्य पर था। लगातार दो दिन तेज सर्दी के कारण यहां वादियों में बर्फ जम रही है। मौसम विभाग ने जनवरी की सर्दी का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी के दूसरे सप्ताह तक दिन सामान्य से ज्यादा ठंडे रहेंगे। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य ही रहने की संभावना है। दूसरे सप्ताह के बाद मौसम में थोड़ा बदलाव आएगा और दिन का तापमान धीरे-धीरे सामान्य या उससे ऊपर आने लगेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर