वाइब्रेंट गुजरात समिट : धोलेरा ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी में निवेश पर चर्चा के लिए होगा सेमिनार

गांधीनगर, 2 जनवरी (हि.स.)। धोलेरा इंडस्ट्रियल सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर सुप्रीत सिंह गुलाटी ने मंगलवार को बताया कि 10-12 जनवरी 2024 को होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान एक प्रमुख सेमिनार का आयोजन होगा। इसमें 10 जनवरी 2024 को हॉल नंबर 3, महात्मा मंदिर में 'धोलेरा : स्मार्ट बिजनेसेस के लिए एक ग्रीन फील्ड स्मार्ट सिटी' विषय पर चर्चा होगी।

सुप्रीत सिंह गुलाटी के अनुसार यह सेमिनार ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी धोलेरा में निवेश पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच साबित होगा। सेमिनार का विवरण साझा करते हुए उन्होंने बताया कि सेमिनार में मुख्य भाषण, प्रस्तुतियां, पैनल चर्चा, ज्ञान साझा करना, विचार-मंथन और नेटवर्किंग सत्र होंगे। इसके अलावा, सेमिनार में नीति निर्माताओं, उद्योग संघों, संभावित निवेशकों और व्यावसायिक संस्थाओं सहित 500 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि उद्घाटन सत्र को केन्द्र सरकार और गुजरात सरकार की ओर से धोलेरा में बुनियादी ढांचे के विकास और निवेश क्षमता पर एक प्रेज़ेंटेशन भी दिया जाएगा।

इस सेमिनार में ‘ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटीज़ : शहरीकरण का भविष्य’ पर एक पैनल चर्चा होगी, जिसमें विशेषज्ञ, नीति निर्माता और सरकार व उद्योग जगत के अग्रणी जन बेहतर एन्वायर्न्मेंट फ्रेंडली और इंटेलिजेंट सिटीज़ की स्थापना के लिए नवीन समाधानों पर विचार-मंथन करेंगे। पैनल चर्चा के बाद ‘धोलेरा: विनिर्माण में भारत की पहली सेमिकॉन सिटी’ विषय पर एक सत्र का आयोजन किया जाएगा। गुजरात ने धोलेरा को ईएसडीएम क्षेत्र के लिए वैश्विक केंद्र बनने की कल्पना की है और राज्य सरकार को ऐसी उम्मीद है कि निकट समय में धोलेरा एक मजबूत सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए भारत और दुनियाभर के उद्यमियों को ज़रूर आकर्षित करेगा। उन्होंने साझा किया कि यह सेमिनार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के धोलेरा के विश्व स्तरीय स्मार्ट औद्योगिक शहर के विजन और इसकी विशिष्ट विशेषताओं के साथ-साथ धोलेरा को सबसे अनुकूल निवेश गंतव्य के रूप में विश्व मानचित्र पर लाने की तैयारी को प्रदर्शित करेगा। यह सेमीकंडक्टर फैब, डिस्प्ले फैब और ओएसएटी सुविधाओं की स्थापना के लिए प्रमुख बुनियादी ढांचे और पारिस्थितिकी तंत्र आवश्यकताओं पर जोर देने के साथ धोलेरा को भारत के पहले सेमीकॉन के रूप में भी प्रदर्शित करेगा।

उन्होंने बताया कि यह सेमिनार धोलेरा औद्योगिक शहर, धोलेरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और मॉडल बेचराजी स्पेशल इनवेस्टमेंट रीजन (एसआईआर) के साथ संयुक्त रूप से हॉल 10- स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर पवेलियन में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो में भी भाग लेगा। इसमें जिसमें धोलेरा एसआईआर के वीआर-टूर के लिए एक वर्चुअल रिएलिटी ज़ोन की भी विशेष व्यवस्था एग्ज़िबिशन स्टॉल पर की जाएगी। इसका उद्घाटन 09 जनवरी 2024 को किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/सुनील

   

सम्बंधित खबर