मप्रः ट्रक ड्राइवर से गलत तरीके से बात करने वाले शाजापुर कलेक्टर को हटाया

मप्रः ट्रक ड्राइवर से गलत तरीके से बात करने वाले शाजापुर कलेक्टर को हटाया

- हड़ताली ड्राइवर से कहा था- तुम्हारी औकात क्या है

भोपाल, 3 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने हड़ताली ड्रायवर से गतल तरीके से बात करने वाले शाजापुर कलेक्टर किशोर कन्याल को हटा दिया है। उनकी जगह नरसिंहपुर कलेक्टर ऋजु बाफना को शाजापुर की नई कलेक्टर बनाया गया है। किशोर कन्याल को मंत्रालय में सचिव बनाया गया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने बुधवार को आदेश जारी कर दिया है।

गौरतलब है कि बस-ट्रक चालकों की हड़ताल के बीच मंगलवार को शाजापुर कलेक्ट्रेट में हड़ताल के चलते बने हालात से निपटने और वाहन चालकों से चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में एक ड्राइवर ने कहा था कि तीन दिन तक हमारी हड़ताल है, इसके बाद हम कुछ भी करेंगे। इस पर कलेक्टर किशोर कन्याल भड़क गए थे। उन्होंने कहा था कि समझ क्या रखा है? क्या करोगे तुम, तुम्हारी औकात क्या है? ड्राइवर बोला कि हमारी यही तो लड़ाई है कि हमारी कोई औकात नहीं है। हालांकि बाद में ड्राइवर ने माफी मांग ली थी और मामला शांत हो गया था।

शाजापुर की घटना कतई उचित नहीं, अधिकारी अपने व्यवहार और भाषा का ध्यान रखें: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शाजापुर कलेक्टर को हटा दिया है। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री ने स्वयं बुधवार को सोशल मीडिया के माध्यम से दी है। उन्होंने कहा है कि शाजापुर में ट्रक ड्राइवरों की बैठक के दौरान जिस प्रकार की भाषा का उपयोग अधिकारी द्वारा किया गया, वह कतई उचित नहीं है। नरसिंहपुर कलेक्टर ऋजु बाफना को शाजापुर का नया कलेक्टर बनाया गया है। शाजापुर के कलेक्टर किशोर कुमार कन्याल को स्थानांतरित कर भोपाल में उप सचिव बनाया गया है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने जबलपुर रवाना होने से पहले भोपाल के राजकीय विमानतल पर मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम गरोबोत्थान के लिए कार्य कर रहे हैं। यह सरकार गरीबों की सरकार है, मैं स्वयं मजदूर परिवार से आता हूँ, हमारी सरकार में इस प्रकार का व्यवहार सहन नहीं होगा, ऐसी भाषा बोलने वाले अधिकारियों को मैदान में रहने का अधिकार नहीं है।

उन्होंने कहा कि मैं इस घटना से बहुत पीड़ित हूँ, ऐसे प्रकरणों में किसी को क्षमा नहीं किया जा सकता। मनुष्यता के नाते ऐसी भाषा हमारी सरकार में बर्दाश्त नहीं....। मैं खुद मजदूर परिवार का बेटा हूं। इस तरह की भाषा बोलना उचित नहीं है। अधिकारी भाषा और व्यवहार का ध्यान रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं आशा करता हूं जो अधिकारी आएगा वह भाषा और व्यवहार का ध्यान रखेगा। मेरे मन में इस बात की पीड़ा है और मैं इस तरह की बात को कभी क्षमा नहीं करूंगा।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर सामान्य प्रशासन विभाग ने बुधवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के दो अधिकारियों का तबादला करते हुए उनकी नवीन पदस्थापना के आदेश जारी किए हैं। इनमें शाजापुर में ट्रक ड्राइवरों और प्रशासन के बीच हुई बैठक के दौरान अधिकारी द्वारा अपशब्दों का उपयोग करने वाले कलेक्टर किशोर कुमार कन्याल को भोपाल मंत्रालय में उप सचिव पदस्थ किया गया है, जबकि उनकी जगह नरसिंहपुर कलेक्टर ऋजु बाफना को शाजापुर जिला कलेक्टर बनाया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर