अब प्रीमियम क्रूज से आसान होगा गंगासागर का सफर

कोलकाता, 03 जनवरी (हि.स.)। हिंदुओं का सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ गंगासागर के लिए कोलकाता में पुण्यार्थियों का जत्था पहुंचने लगा है। हर साल 25 से 35 लाख लोग गंगा सागर में पुण्य स्नान करते हैं। इस भारी भीड़ में सफर और पुण्य स्नान बहुत आसान नहीं होता। इसलिए अब प्रीमियम क्रूज सेवा की शुरुआत की गई है। बुधवार को डायमंड हार्बर से कचुबेरिया तक एक लक्जरी क्रूज सेवा का उद्घाटन किया गया। इसकी वजह से तीर्थयात्रियों के लिए गंगासागर जाना बहुत आसान हो जाएगा।

इस लग्जरी क्रूज सेवा का ट्रायल काफी पहले ही शुरू हो गया था। डायमंड हार्बर नगर पालिका और ऑस्प्रे वाटर वेज़ इंडिया लिमिटेड के संयुक्त उद्यम में बुधवार से इस सेवा का उद्घाटन किया गया। वर्तमान में, यह क्रूज़ सेवा गंगासागर मेले के अवसर पर डायमंड हार्बर फ़ेरी से सप्ताह में सातों दिन उपलब्ध रहेगी। क्रूज़ प्रतिदिन सुबह 9:30 बजे डायमंड हार्बर से कचुबेरिया के लिए प्रस्थान करता है। हालांकि, यह सेवा गंगासागर मेले के दौरान 16 जनवरी को सुबह 8:30 बजे से चार घंटे के लिए दिन में तीन बार उपलब्ध होगी। गंगासागर मेले में किराया अन्य बार की तुलना में थोड़ा अधिक होगा। अधिकारियों ने बताया कि एक तरफ की टिकट सेवा 1600 रुपये है और दो तरफ की टिकट एक साथ खरीदने पर 3000 रुपये लगेंगे।

गंगासागर मेले के चार दिनों को छोड़कर, क्रूज टिकट की कीमत प्रीमियम क्लास के लिए 630 रुपये और इकोनॉमी क्लास के लिए 530 रुपये होगी। अधिकारियों ने कहा कि क्रूज सेवा टिकट कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन और ऑफलाइन भी उपलब्ध होंगे। नगरपालिका के मुताबिक सांसद अभिषेक बनर्जी की पहल से डायमंड हार्बर में यह परिसेवा शुरू हुई है। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर