सहरसा के पटेल मैदान में कल से शुरू होगा खादी मेला सह उद्यमी बाजार

सहरसा-खादी मेलासहरसा-खादी मेलासहरसा-खादी मेलासहरसा-खादी मेला

सहरसा,03 जनवरी (हि.स.)। बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा निरंतर उद्योग मेला के माध्यम से बिहार से जुड़े हुए खादी एवं अन्य उद्यमियों को बढ़ावा देने का सतत प्रयास किया जा रहा है।

इसी क्रम में सहरसा जिला में राज्य स्तरीय खादी मेला सह उद्यमी बाजार लगाया जा रहा है। जिसका उद्घाटन जिलाधिकारी वैभव चौधरी द्वारा किया जाएगा। यह मेला 4 जनवरी से 13 जनवरी 2024 तक चलेगा। 10 दिवसीय चलने वाला यह मेला सहरसा जिला के पटेल मैदान में लगाया जाएगा। जिसमें पूरे राज्य की 100 से अधिक खादी एवं ग्रामोद्योग संस्थाएं भाग लेगी।

खादी संस्थानों के अलावा हैंडलूम और हथकरघा,मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, जीविका आदि योजनाओं के तहत अपना उद्योग चला रहे उद्यमियों को भी मेला में अपनी सामग्रियों को प्रदर्शित करने और बेचने का अवसर प्रदान किया गया है। उद्यमी बाजार में सहरसा जिला के मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लाभार्थियों को भी अपने द्वारा तैयार माल को प्रदर्शित एवं बिक्री करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।इसके लिए जिला उद्योग केंद्र सहरसा द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के सभी लाभुकों को सूचित कर दिया गया है।

बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार ने इस संबंध में बताया कि खादी मेला में गोपालगंज, सिवान, मधुबनी, भागलपुर, गया, बांका सहित राज्य के सभी जिलों की खादी एवं ग्रामोद्योग संस्थानों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस राज्य स्तरीय मेले के आयोजन का मुख्य उद्देश्य जिले समेत पूरे राज्य में खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के साथ खादी को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचाने का है।मेले से होने वाले लाभ से भी लोगों को अवगत कराते हुए रोज़गार के नए-नए अवसर की जानकारी दी जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर