प्रदेश के विकास के लिए सभी अधिकारी टीम भावना के साथ करें कार्य : मुख्य सचिव

जयपुर, 3 जनवरी (हि.स.)। मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि प्रदेश में योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित कर इनका लाभ आमजन तक पहुंचाया जाये। मुख्य सचिव ने बुधवार को शासन सचिवालय में विभागीय अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने के लिए आयोजित शिविरों में आमजन को योजनाओं का लाभ प्रदान करें तथा इसके लिए सामूहिक प्रयास किये जाएं।

उन्होंने कहा कि समस्त जिला कलेक्टर जिलों में शिविरों का नियमित अवलोकन कर आमजन तक इनका अधिकाधिक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। मुख्य सचिव ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प अनुरूप ही विकसित राजस्थान के लिए कार्य योजना बनाई जाए एवं इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी टीम भावना के साथ कार्य करें।

उन्होंने समस्त विभागीय सचिवों को निर्देश दिए कि बड़ी योजनाओं की साप्ताहिक मॉनिटरिंग के साथ-साथ समयबद्ध रूप से प्रमुख लक्ष्यों को अर्जित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आमजन के विकास कार्य संवेदनशीलता के साथ प्राथमिकता से पूर्ण हों। मुख्य सचिव ने विभागों में बेहतर समय प्रबंधन करने के लिए फाइलों का निस्तारण डिजिटल रूप से किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विभाग कार्यों की समीक्षा के लिए डेशबोर्ड तैयार करें, जिससे कार्यों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करना आसान रहे। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय सूचनाओं को डिजिटल फॉर्मेट में तैयार रखा जाये। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को विभागीय उपलब्धियों के व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने अधिकारियों से कड़ी मेहनत, ईमानदारी, विनम्रता और सादगी के गुणों को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने समय की पाबंदी और अनुशासन का भी पालन करने को कहा साथ ही अपेक्षा व्यक्त की सभी अधिकारी पूर्ण समर्पण के साथ व्यापक जनहित एवं देश-प्रदेश के हित में कार्य करें।

बैठक में समस्त विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव, शासन सचिव मौजूद रहे। साथ ही, विभागाध्यक्ष, संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर