प्रदेश में पेयजल की समस्या के तत्काल निस्तारण के लिए राज्य - जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित

जयपुर, 13 अप्रैल (हि.स.)। प्रदेश में गर्मी के मौसम में पेयजल की सुचारू व्यवस्था करने तथा पेयजल संबंधी समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। यह कन्ट्रोल रूम राज्य स्तर पर 24X7 एवं जिला स्तर पर प्रतिदिन सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक काम करेंगे।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने बताया कि प्रदेश में ग्रीष्म ऋतु के दौरान आमजन को पेयजल संबंधी किसी भी तरह की समस्या के निवारण हेतु राज्य एवं जिला स्तर पर प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति की गई है। यह अधिकारी पेयजल की समस्याओं से संबंधी शिकायतों का निवारण सुनिश्चित करने के साथ-साथ ग्रीष्मकालीन आकस्मिक कार्यों की मॉनिटरिंग का कार्य भी करेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर कन्ट्रोल रूम नम्बर 0141-2222585 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। इसी प्रकार सभी पचास जिलों के लिए अलग-अलग नम्बर जारी किये गए हैं।

पेयजल की शिकायत के निवारण हेतु जिला स्तरीय व्हाट्सएप ग्रुप का गठन

शासन सचिव ने बताया कि जिला स्तर पर पेयजल संबंधी शिकायतों के निवारण हेतु जारी किए गए व्हाट्सएप नंबर पर शिकायतकर्ता को अपना नाम, मोबाइल नंबर एवं लोकेशन भेजनी होगी जिससे संबंधित अधिकारी वहां पहुंचकर शिकायत का तुरंत निवारण कर सकें। इसके अतिरिक्त पेयजल समस्याओं की बेहतर मॉनिटरिंग तथा त्वरित निस्तारण के लिए प्रदेश के सभी 50 जिलों में व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाए गए हैं, जिसमें उस जिले के जनप्रतिनिधि सहित गणमान्य नागरिकों को शामिल किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर