करणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान शुक्रवार को: मतदान दल रवाना

श्रीगंगानगर, 4 जनवरी (हि.स.)। श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान शुक्रवार को होगा। इससे पहले गुरुवार को डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविद्यालय श्रीगंगानगर से मतदान दलों को तृतीय व अंतिम प्रशिक्षण देकर रवाना किया गया। करणपुर विधानसभा क्षेत्र में 249 मतदान केन्द्रों पर मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कर सकेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने मतदान दलों की रवानगी के समय संबोधित करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि सभी मतदान दल भली प्रकार से स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में मतदान का कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान दलों को अपने निर्धारित रूट के अनुसार अपने आवंटित मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान करवाने की तैयारी करनी है। उन्होंने कहा कि मतदान दल में व चुनाव में लगे कोई भी अधिकारी, कर्मचारी अपने परिचित या रिश्तेदार के नहीं जायेंगे, वे आवंटित मतदान केन्द्र पर रहकर अपने उतरदायित्वों को पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र में भी मतदान दलों के ठहरने तथा अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। चुनाव में लगे अधिकारी, कर्मचारी किसी प्रकार का आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे। चुनाव कार्य निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ होना चाहिए। मतदान केन्द्र की तैयारी के पश्चात 5 जनवरी को निर्धारित समय पर मॉक पोल करवाकर प्रातः 7 बजे मतदान प्रारम्भ करना है, जो सायं 6 बजे तक निरन्तर चलेगा।

उन्होंने बताया कि करणपुर विधानसभा क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल लगाये गये है। इनके अलावा क्षेत्र में उड़नदस्ते व अतिरिक्त फोर्स भी रहेगी।

उल्लेखनीय है कि करणपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 249 मतदान केन्द्र है, जिनमें से शहरी क्षेत्र के 37 और ग्रामीण क्षेत्र के 212 मतदान केन्द्र है। 125 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था रहेगी। करणपुर विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 40 हजार 826 मतदाता है, जिनमें 125850 पुरूष व 114966 महिला, 180 सर्विस वोटर तथा 10 ट्रांसजेण्डर मतदाता शामिल है।

उल्लेखनीय है कि करणपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुनर के निधन के बाद निर्वाचन आयोग ने यहां पर चुनाव स्थगित कर दिया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने नई तारीख घोषित की थी।

हिन्दुस्थान समाचार/ ईश्वर/संदीप

   

सम्बंधित खबर