राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारियों को लेकर हुई सर्वसमाज की बैठक

सनातन धर्म समिति द्वारा रामबोला मठ में आयोजित बैठक में मौजूद सर्व समाज के प्रतिनिधि।सनातन धर्म समिति द्वारा रामबोला मठ में आयोजित बैठक में मौजूद सर्व समाज के प्रतिनिधि।

डूंगरपुर, 04 जनवरी (हि.स.)। सनातन धर्म समिति डूंगरपुर द्वारा अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के निमित्त डूंगरपुर के रामबोला मठ में आयोजित होने वाले दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठानों की तैयारियों को लेकर सर्वसमाज की बैठक रामबोला मठ में महंत शिवशंकरदास जी महाराज की अध्यक्षता में आयोजित की।

सनातन धर्म समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र चौबीसा ने बैठक में 21 व 22 जनवरी को दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की सम्पूर्ण रूपरेखा प्रस्तुत की जिसमें उन्होंने बताया कि 21 जनवरी की शाम 07 बजे रामबोला मठ में डूंगरपुर के भजन गायकों द्वारा हुनमान चालीसा के 11 पाठ कर आरती प्रसाद लिए जायेंगे। 22 जनवरी की शाम 6 बजे गेपसागर की पाल पर नगरपरिषद द्वारा निर्मित गाय के गोबर के दीपकों का दीपदान एवं भव्य अतिबाजी की जावेगी तत्पश्चात रामबोला मठ में जिले की समस्त धुनियो के संतो एवं श्रीनाथजी मंदिर की महिला भजन मंडली संघ द्वारा भजन कीर्तन किया जाएगा। रात्रि को महाआरती एवं समस्त सनातनियों के लिए महाप्रसाद का आयोजन किया जाएगा। चौबीसा ने बताया कि नगर के समस्त मंदिरों और गेपसागर की पाल पर नगर परिषद द्वारा रोशनी की जाएगी।

सनातन धर्म समिति के संरक्षक प्रियकांत पंड्या ने समस्त सनातनियों से अपील करी कि 22 जनवरी को दीपावली से भी ज्यादा भव्य त्यौहार के रूप में मनाया जाए। साथ ही कहा कि पहले हम सनातनी है इसके बाद हमारी जातियां है इसलिए रामलला का आयोजन उत्साह और उमंग से मनाया जाए।प्रियकांत पंड्या ने बताया कि इस आयोजन की रूपरेखा और कार्य योजना में सनातन धर्म समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र चौबीसा एवं समिति के संगठन महामंत्री 15 दिनों से कार्य कर रहे है जिसके फलस्वरूप आज दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की रूप रेखा सर्वसमाज के सम्मुख प्रस्तुत हो पाई।

विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष सज्जन सिंह भाटी ने कहा कि पूरे जिले के प्रत्येक घर में अयोध्या से पूजित अक्षत एवं निमंत्रण पत्र वीएचपी के कार्यकर्ताओं द्वारा वितरित किए जा रहे है। साथ ही राम मंदिर के बारे में पूरी जानकारी प्रस्तुत की।

पूर्व सभापति केके गुप्ता ने कहा कि डूंगरपुर नगर जिस प्रकार से स्वच्छता के नाम से विख्यात है उसी प्रकार 22 जनवरी के आयोजन को भी भव्यता प्रदान करे। साथ ही गुप्ता ने कहा कि राम मंदिर हर भारतीय का गौरव हैं जो 570 वर्षो के इंतजार के बाद 22 जनवरी को पूर्ण हो रहा है।

सकल जैन समाज के नवयुवक मंडल अध्यक्ष सुबोध जैन ने कहा कि भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को भव्यता प्रदान करने सकल जैन समाज पूरा सहयोग करेगा।

रामबोला मठ के महंत शिवशंकर दास जी महाराज ने सभी सनातनीयों से कहा कि रामबोला मठ में आयोजित होने वाला दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान नगर के सर्वसमाज के सहयोग से किया जा रहा है और पूरा आयोजन समस्त समाजों को ही सम्पन्न करवाना है क्योंकि वे स्वयं प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में डूंगरपुर से प्रतिनिधित्व करने अयोध्या जाएंगे। महंत शिवशंकरदास जी ने समस्त सनातनियों से आह्वान किया कि 21 व 22 जनवरी के दो दिन अपने-अपने घरों, मंदिरों एवं दुकानों में रोशनी व

दीपक करे, साथ ही रामबोला मठ में दोनो दिन सभी सनातनी सपरिवार आए। साथ ही 22 जनवरी को राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा हेतु रामबोला मठ में भंडारा किया जाएगा जिसमे शहर के समस्त सनातनी सपरिवार प्रभु राम का प्रसाद ग्रहण करे।

सनातन धर्म समिति के संगठन महामंत्री ने बैठक में उपस्थित समस्त समाजों के अध्यक्षों को दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का निमंत्रण एवं कार्यक्रम की रूपरेखा का पत्रक वितरित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष व्यास/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर