करणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान का शुरु

जयपुर, 5 जनवरी (हि.स.)। श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा क्षेत्र के चुनाव के लिए शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। सुबह काफी अधिक सर्दी होने के कारण कम ही लोग मतदान करने के लिए निकल रहे हैं। निर्वाचन विभाग के अनुसार सुबह 9 बजे तक छह प्रतिशत मतदान हो चुका है।

करणपुर विधानसभा क्षेत्र में 249 मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। इन बूथ पर आने वाले सभी वोटर्स को पुलिसकर्मी व्यवस्थित बनाए हुए हैं। पोलिंग स्टेशन पर उनकी आईडी जांचने के बाद ही मतदान के लिए भेजा जा रहा है। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर प्रवेश और बाहर निकलने के दो अलग-अलग रास्ते रखे गए हैं। श्रीगंगानगर जिले के करणपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद यहां 25 नवंबर को होने वाला चुनाव स्थगित कर दिया गया था। अब यहां से कांग्रेस ने गुरमीत सिंह कुन्नर के बेटे रुपिंद्र सिंह कुन्नर काे कैंडिडेट बनाया है। यहां उनका मुकाबला भाजपा के सुरेंद्रपाल सिंह टीटी से है। भाजपा और कांग्रेस के अलावा यहां आप, बसपा और निर्दलीय समेत 10 उम्मीदवार मैदान में हैं।

करणपुर विधानसभा क्षेत्र में 249 पोलिंग बूथ पर मतदान हो रहा है। इनमें से शहरी क्षेत्र के 37 और ग्रामीण क्षेत्र के 212 मतदान केन्द्र है। इनमें से 125 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। श्रीकरणपुर विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 40 हजार 826 मतदाता है। इनमें 1 लाख 25 हजार 850 पुरुष और 1 लाख 14 हजार 966 महिला मतदाता है। इनमें 180 सर्विस वोटर तथा 10 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। इससे पहले गुरुवार को श्रीगंगानगर से मतदान दलों की रवानगी हुई। शहर के डॉ. भीमराव अंबेडकर गवर्नमेंट पीजी कॉलेज से मतदान दलों को रवाना किया गया था।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि करणपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 249 मतदान केन्द्र है, जिनमें से शहरी क्षेत्र के 37 और ग्रामीण क्षेत्र के 212 मतदान केन्द्र है। 125 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। करणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 24 सेक्टर ऑफिसर तैनात किए गए हैं जबकि 10 रिजर्व में रखे गए हैं। करणपुर एवं पदमपुर के लिए 2 एरिया मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं। कुल 249 मतदान केंद्रों में प्रत्येक मतदान केंद्र पर चार कर्मचारी और एक पुलिसकर्मी, 8 बूथों पर महिला कार्मिक, 8 बूथों पर युवा कार्मिक, 1 बूथ पर दिव्यांग कार्मिक है, वहीं संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। सभी मतदान बूथों पर मतदान के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर