मनाह राष्ट्रीय उद्यान में वार्षिक बाघ गणना प्रक्रिया जारी

-राष्ट्रीय उद्यान प्राधिकरण ने राष्ट्रीय उद्यान में विभिन्न स्थानों पर लगाए 400 कैमरे

बाक्सा (असम), 05 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय उद्यान मनाह बाघों के लिए एक प्रसिद्ध विश्व धरोहर स्थल है। बाघों की मुक्त आवाजाही का आनंद लेने के लिए घरेलू और विदेशी पर्यटक राष्ट्रीय उद्यान में आते हैं। इसीलिए राष्ट्रीय उद्यान में हर साल बाघों की संख्या गिनने की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

बाघों की संख्या गिनने की प्रक्रिया नेशनल पार्क अथॉरिटी ने कैमरा ट्रैपिंग के जरिए शुरू की थी। इस बार भी बाघों की गणना की प्रक्रिया 24 दिसंबर, 2023 से फरवरी 2024 के पहले सप्ताह तक करीब 40 दिनों तक शुरू हुई है। राष्ट्रीय उद्यान प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय उद्यान की तीनों रेंजों बांहबारी, भुइयांपारा और पानबारी में विभिन्न स्थानों पर कुल 400 ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं।

राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की संख्या का निर्धारण कैमरा ट्रैपिंग के माध्यम से किया जाएगा। पिछले साल नेशनल पार्क अथॉरिटी ने ट्रैप कैमरों के जरिए मानाह में 57 से ज्यादा रॉयल बंगाल टाइगर की संख्या निर्धारित की थी। राष्ट्रीय उद्यान प्राधिकरण को उम्मीद है कि इस साल भी बाघों की संख्या में काफी इजाफा होगा।

मानाह की बांहबाड़ी रेंज की तुलना में पानबारी और भुइयांपारा रेंज में बाघों की उपस्थिति बहुत अधिक देखी जाती है। उल्लेखनीय है कि मानाह में रॉयल बंगाल टाइगर, तेंदुआ, ब्लैक पैंथर सहित बाघों की विभिन्न प्रजातियां हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/किशोर/श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर