बचे हुए पंचायत सरकार भवनों का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करें : सीएम

-सीएम ने पंचायती राज विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा।

पटना, 05 जनवरी (हि.स.)।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पंचायती राज विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में सीएम ने कहा कि बचे हुए पंचायत सरकार भवनों का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करें।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन पंचायत सरकार भवनों के लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है उनका निर्माण कार्य जल्द शुरू करें। जिन पंचायत सरकार भवनों के लिए अभी भूमि चिह्नित नहीं की गई है वहां जल्द-से-जल्द भूमि चिह्नित करें।

सीएम ने कहा कि बचे हुए पंचायत सरकार भवनों का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि पंचायतों को इज्जत और प्रतिष्ठा देने के लिए हमने इसका नामकरण पंचायत सरकार भवन किया। पंचायत सरकार भवन में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं ताकि एक ही जगह पर उस पंचायत के लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि पंचायत सरकार भवन की छत पर सोलर प्लेट जरूर लगवाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब राज्य होते हुए भी हमलोगों ने पंचायतों के लिए जितना काम किया है उतना देश में कहीं नहीं हुआ है। गांवों को विकसित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। सात निश्चय योजना 2 के अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की शुरुआत की गई है, इसके तहत पंचायत के सभी वार्डों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही है। सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का काम तेजी से पूर्ण करें।

बैठक में वित्त, वाणिज्यकर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ, सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द

/चंदा

   

सम्बंधित खबर