रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हुआ राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर

भरत मंदिर इंटर कॉलेज‌ क एनएस‌एस शिविर का‌ समापन करते हुए छाया विक्रम

ऋषिकेश, 06 जनवरी (हि.स.)। श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज ऋषिकेश के राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का रंगारंग कार्यक्रमों के साथ शिविर का समापन मुख्य अतिथि संघ सहकार्यवाह अनिल मित्तल, मनमोहन त्यागी और प्रधानाचार्य मेजर गोविंद सिंह रावत, चित्रमणि देशवाल और निवर्तमान पार्षद लक्ष्मी रावत ने किया।

शनिवार को कार्यक्रम अधिकारी धनंजय रांगड़ ने कहा कि सभी 35 बच्चों के द्वारा शिविर में अनुशासन कर्तव्य निष्ठा और भाईचारे के साथ कार्य किए गए ।जिसको जो कार्य दिया गया, उसने वह कार्य बखूबी निभाया। पहले दिन की अपेक्षा आज बच्चों का सर्वांगीण विकास देखने को मिला, जो बच्चे शुरू में बोलने में झिझक रहे थे जिन्हें संकोच था वह आज भाषण प्रतियोगिता और वाद विवाद प्रतियोगिता में अच्छे ढंग से बोल रहे थे।

विद्यालय के प्रधानाचार्य मेजर गोविंद सिंह रावत ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का मुख्य उद्देश्य बच्चों को घर से बाहर रहकर प्रतिकूल वातावरण में किस तरह से अनुकूलन किया जाता है यह सिखाया जाता है ।जो उन्होंने बखूबी किया। विद्यालय प्रवक्ता नवीन मैंदोला जी ने कहा कि बच्चों को अपने अंदर दबी भावनाओं को व्यक्त करना चाहिए और अपने अंदर की जो भी खूबियां हो उन्हें समाज में उजागर करना चाहिए। अपनी इच्छाओं को दबाना नहीं चाहिए इससे बच्चे आने वाले समय में कुंठित हो जाते हैं और अपने कौशलता के विकास को बाधित करते हैं। इसलिए अपनी इच्छा अनुसार जिस कार्य को वह अच्छे से कर सकते हैं उसे करें और एक सभ्य समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

इस अवसर पर उप प्रधानाचार्य यमुना प्रसाद त्रिपाठी लेफ्टिनेंट लखविंदर सिंह ,जयकृत सिंह रावत,प्रवक्ता नवीन चंद्र मैंदोला, रंजन अंथवाल, सोहन सिंह आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार /विक्रम

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर