न्यू जलपाईगुड़ी और मालदा टाउन के बीच स्पीड 130 किमी प्रति घंटा

गुवाहाटी, 08 जनवरी (हि.स.)। भारतीय रेल अपने उच्च-घनत्व नेटवर्क में ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए अपने बुनियादी ढांचे को उन्नत करने का प्रयास कर रही है। इसी क्रम में, पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) के न्यू जलपाईगुड़ी- मालदा सेक्शन पर 130 किमी प्रति घंटे का स्पीड ट्रायल सफलतापूर्वक किया गया।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने आज बताया है कि स्पीड ट्रायल अप और डाउन दोनों दिशाओं यानी न्यू जलपाईगुड़ी- मालदा (232 किमी) और मालदा- न्यू जलपाईगुड़ी (232 किमी) सेक्शन पर किया गया था। इस स्पीड ट्रायल का संचालन 22 कोच वाले रेक के साथ किया गया, जिसमें ऑसिलेशन मॉनिटरिंग सिस्टम के लिए एक कोच सहित एलएचबी किस्म का स्टॉक शामिल था। सेक्शनल स्पीड में बढ़ोतरी करना हमेशा भारतीय रेल की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक रही है।

पूसीरे के अधीन न्यू जलपाईगुड़ी- मालदा टाउन सेक्शन की सेक्शनल स्पीड 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटे करने का लक्ष्य रखा गया था। एक प्रक्रियात्मक भाग के रूप में, इस सेक्शन में सेक्शनल स्पीड को मौजूदा 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटे करने से पहले 07 जनवरी को कन्फर्मेटरी ऑसिलोग्राफ कार रन (सीओसीआर) का परिचालन सफलतापूर्वक किया गया था। इस प्रद्धति में, बढ़ी हुई गति के अनुरूप सुपर एलिवेशन, कर्व्स की ट्रांजिशन लेंथ बढ़ाने जैसे कई कार्य लगभग 9 करोड़ रुपये की लागत से किए गए।

इन बुनियादी ढांचे के विकास से ट्रेनों की परिचालन गति में वृद्धि होगी, जिससे यात्रियों के लिए यात्रा समय में काफी बचत होगी। इन कार्यों के पूर्ण होने के बाद, अब यह सेक्शन 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के लिए उपयुक्त हो जाएगा, जिससे लगभग 20 मिनट की बचत होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर