भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प में सब की भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास

बीकानेर, 8 जनवरी (हि.स.)। केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोमवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बीकानेर के खारा ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर मेघवाल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के साथ-साथ 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प में सब की भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास भी इन शिविरों में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आम व्यक्ति के जीवन को सशक्त बनाने की दिशा में कई अभिनव योजनाए प्रारंभ की है। पीएम विश्वकर्मा योजना के माध्यम से हमारे पारंपरिक व्यवसायों को संरक्षित करते हुए इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक मदद उपलब्ध करवाने का अभिनव प्रयास किया गया है । वहीं, आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की देखभाल करने की जिम्मेदारी ली है।

केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्रता रखने वाले लोगों को इन योजनाओं से जुड़ने की अपील करते हुए मेघवाल ने कहा कि गांव- गांव , वार्ड- वार्ड में शिविर आयोजित कर ना केवल योजनाओं की जानकारी दी जा रही है बल्कि पात्र लोगों को मौके पर ही पंजीकृत किया जा रहा है।

इस दौरान आयोजित होने वाले स्वास्थ्य जांच शिविरों का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा सामाजिक आर्थिक सूचकांकों के सुदृढ़ीकरण के लिए प्राथमिक आवश्यकता है ।इसी क्रम में गांव-गांव में स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित कर आमजन को लाभ पहुंचाया जा रहा है। मेघवाल ने शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल्स का निरीक्षण किया तथा मौके पर पंजीकरण कार्य का अवलोकन करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर