लोकसभा चुनाव से पहले ममता ने छात्रों के लिए शुरू की नई परियोजना योग्यश्री

कोलकाता, 08 जनवरी (हि.स.)। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव से अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के लिए नई परियोजना की घोषणा की है। सोमवार को अलीपुर के धनधान्य स्टेडियम में आयोजित एक आधिकारिक समारोह में उन्होंने इस नये प्रोजेक्ट की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि आज हमने एससी, एसटी छात्रों के लिए एक अभूतपूर्व कदम उठाया है। जेईई, एनईईटी और पश्चिम बंगाल जेईई से लेकर विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग आज से उपलब्ध है। मैंने इसका नाम योग्यश्री रखा।

जिलों में 50 केंद्र खोले गए हैं। नौकरी परीक्षा प्रशिक्षण के लिए जिले में और कुल 46 केंद्र बनाये जा रहे हैं। इस प्रोजेक्ट के अलावा मुख्यमंत्री ने एक और प्रोजेक्ट की घोषणा की। उन्होंने कहा कि छात्रों को प्रशासनिक अनुभव देने के लिए यह प्रोजेक्ट लॉन्च किया जाएगा।

ममता ने कहा कि इस साल मैंने एक और नई योजना शुरू की। छात्र इंटर्नशिप योजना। इसकी शुरुआत आज से हो गई है। मैं चाहती हूं कि बच्चों को बचपन से ही सरकारी नौकरियों के लिए प्रशिक्षित किया जाए। इस प्रशिक्षण में उत्तीर्ण होने वाले प्रत्येक छात्र को प्रमाणपत्र मिलेगा। 2500 छात्रों को एक साल के लिए इंटर्नशिप दी जाएगी। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर