गुजरात के विद्यार्थियों के दल ने किया एरीज का दौरा, जानी खगोल विज्ञान की बारीकियां

नैनीताल, 10 जनवरी (हि.स.)। एरीज यानी आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान में बुधवार को आईआईएसएफ-2023 यानी इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल-2023 तहतएक जनसंपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर सूरत गुजरात के ताप्ती वैली इंटरनेशनल स्कूल से आये कक्षा 10 व 12 के 51 छात्रों और 4 शिक्षकों के एक समूह ने एरीज का दौरा किया और इस जनसंपर्क कार्यक्रम में भाग लिया।

सत्र का उद्घाटन वरिष्ठ खगोलशास्त्री और एरीज में खगोल विज्ञान प्रभाग के अध्यक्ष डॉ. बृजेश कुमार ने किया। उन्होंने छात्रों को बताया कि कैसे खगोलशास्त्री आकाशीय पिंडों की जांच के लिए दूरबीन और प्रकाश का उपयोग करते हैं। वरिष्ठ वायुमंडलीय वैज्ञानिक डॉ. नरेंद्र सिंह ने विज्ञान भारती की गतिविधियों और आईआईएसएफ-2023 तथा फरीदाबाद में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी।

एरीज में जनसंपर्क गतिविधियों के प्रभारी डॉ. वीरेंद्र यादव ने छात्रों को विभिन्न खगोलीय पिंडों, दूरबीनों के मूल सिद्धांत और 104 सेमी संपूर्णानंद टेलीस्कोप का दौरा कराया। इसके साथ ही एरीज की जनसंपर्क टीम ने छात्रों के लिए सौर धब्बों का प्रदर्शन, प्रकाश प्रदूषण और जीवित प्राणियों के साथ-साथ खगोल विज्ञान पर इसके प्रभाव पर एक तारामंडल शो, एरीज पर एक वृत्तचित्र और सूर्यास्त के बाद दूरबीन के माध्यम से आकाश दर्शन की भी व्यवस्था की। इस दौरान छात्रों ने बहुत जिज्ञासु तरीके से वैज्ञानिकों और जनसंपर्क टीम के साथ चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर