आदर्श विद्या मंदिर के पूर्व छात्रों ने याद किए अपने पुराने दिन

जयपुर , 10 जनवरी (हि.स.)। आदर्श विद्या मंदिर के पूर्व छात्रों का सम्मेलन बुधवार को बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। आदर्श विद्या मंदिर समिति के सचिव संजीव भार्गव ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन विद्या भारती के अंतर्गत चलने वाले आदर्श विद्या मंदिर में विद्या भारती के पांच आधारभूत विषय नैतिक शिक्षा,शारीरिक शिक्षा,आध्यात्मिक शिक्षा ,संस्कृत शिक्षा और योग शिक्षा का ज्ञान सभी विद्यार्थियों को करवाया जाता है। वर्तमान में उच्च विद्यालय में 750 बालक बालिकाएं, सेवाधाम परिसर में 225 और उच्च माध्यमिक विभाग में 480 विद्यार्थी अध्ययन रत हैं।

समिति के अध्यक्ष वैद्य केदार नाथ शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम की मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी थीं । मुख्य वक्ता क्षेत्र प्रचारक, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ निंबाराम थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ एम. एल. स्वर्णकार ने की ।

विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि डॉ सुधीर सचदेव के संयोजन में 'पधारो म्हारे देस' एक कार्यक्रम भी रखा गया था जिसमें राजस्थान की संस्कृति को दिखाया गया। इस अभूतपूर्व कार्यक्रम में राजस्थान का भवाई नृत्य, कालबेलिया नृत्य, लंगा कलाकारों के द्वारा राजस्थानी लोकगीतों की प्रस्तुति सहित राजस्थान का इतिहास भी बताया गया।

कोषाध्यक्ष महावीर गर्ग ने बताया कि इस कार्यक्रम में पूर्व विद्यार्थियों के अलावा वर्तमान और पूर्व शिक्षकों ने भी भाग लिया। विद्यालय से पढ़े हुए पूर्व विधार्थी आज सामाजिक, प्रशासनिक, राजनैतिक, आर्थिक क्षेत्र सहित अनेक विभिन्न क्षेत्रों में अपना वर्चस्व बनाए हुए है, उनमें से कई सम्मिलित हुए। भाग लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/संदीप

   

सम्बंधित खबर