राजस्व बार व बेंच बेहतर समन्वय से करें प्रकरणों का त्वरित निस्तारण -राजेश्वर सिंह

अजमेर, 11 जनवरी (हि.स.)। राजस्व मंडल न्यायालय में लंबित पत्रावलियों के समयबद्ध निस्तारण को लेकर महत्वपूर्ण बैठक राजस्व मंडल अध्यक्ष राजेश्वर सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित हुई। बैठक में सभी मंडल सदस्य एवं बार एसोसिएशन के वरिष्ठ अभिभाषक गण की मौजूदगी में विविध महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई।

अध्यक्ष ने कोर्ट में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध प्रकरणों में बहस योग्य प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर सुनने के निर्देश दिए जिससे प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण संभव हो सके। साथ ही उन्होंने अपूर्ण पत्रावलियों को पूर्ण करने की दिशा में अधीनस्थ न्यायालयों को समय-समय पर स्मरण पत्र व आवश्यक होने पर अर्द्ध शासकीय पत्र भी जारी करने के निर्देश दिए ।

बैठक में मंडल स्तर पर प्रकरणों में दिए जाने वाले स्थगन को आगामी आदेशों तक के लिए माना जाने एवं इसकी पुख्ता सूचना सभी अधीनस्थ न्यायालयों को भी दिए जाने के निर्देश दिए गए । साथ ही ऐसे प्रकरण जिनमें पूर्ण पत्रावलियों के साथ कनेक्ट पत्रावलियां अपूर्ण होने की स्थिति हो ऐसे प्रकरणों को पीठ के समक्ष सूचीबद्ध न करने के भी निर्देश दिए। गए ताकि न्यायालय का समय अनावश्यक व्यर्थ ना हो।

मंडल अध्यक्ष ने कहा कि राजस्व बार व बेंच के बीच सदैव उचित समन्वय से कार्य संपादित होता आ रहा है ऐसे में बार के उपयोगी सुझावों को भी सदैव तवज्जो दी गई है इसी कड़ी में बार की सुझाव पर राजस्व मंडल का नया भवन अन्यत्र न बनाया जाकर इसे वर्तमान स्थल पर ही चरणबद्ध रूप से पूरा किया जाएगा।

मंडल अध्यक्ष ने मंडल कोर्ट्स में पदस्थापित रीडर्स की मंडल प्रशासन स्तर से नियमित बैठकर लेकर कोर्ट की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं उन्हें इस सम्बंध में उचित दिशा निर्देश जारी करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार न्यायिक प्रकोष्ठों में फाइल संधारित करने वाले कार्मिकों को भी पत्रावली संधारण व इससे संबंधित व्यवस्थाओं को भली-भांति ढंग से सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए गए।

बैठक में निबंधक महावीर प्रसाद ने बताया कि मंडल में पक्षकार एवं अभिभाषकगण की सुविधार्थ कैसेज की जानकारी प्रदान करने वाले डिस्प्ले सिस्टम को दुरुस्त किया जाकर इसे प्रभावी बनाया जाएगा इसी प्रकार अभिभाषकों को कैसेज की जानकारी संबंधी सूचना एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि निबंधक कोर्ट की पत्रावलियों को अद्यतन रखने के लिए मंडल स्तर पर 6 सदस्यीय दल का गठन कर दिया गया है जिसमें वरिष्ठ अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है।

बैठक में मौजूद सभी सदस्य गण एवं अभिभाषकगण ने आपसी समन्वय से कोर्ट्स के नियमित संचालन एवं प्रकरणों के तीव्र निस्तारण के प्रति प्रतिबद्धता जताई। राजस्व बार अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बरार, सचिव भीया राम चौधरी सहित वरिष्ठ अभिभाषकों ने भी प्रकरणों की संख्या में कमी लाने के लिए उपयोगी सुझाव दिये।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर