बाड़मेर में केरल व आंध प्रदेश के पत्रकारों ने विकसित भारत संकल्प शिविरों का अवलोकन किया

फ़ोटो ०१फ़ोटो ०१फ़ोटो ०१

जैसलमेर , 8 जनवरी (हि.स.)। बाड़मेर जिले में आयोजित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधियों का सोमवार को केरल एवं आंध्रप्रदेश के वरिष्ठ पत्रकारों के दल ने अवलोकन किया। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सौजन्य से पांच दिवसीय राजस्थान की यात्रा पर आए दल ने बादरा गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का दौरा किया।

बांदरा गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर के दौरान ग्रामीणों ने पत्रकारों के दल का पारंपरिक रूप से स्वागत किया। दल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा मोबाइल वैन को देखा और लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान उनको बताया गया कि इन शिविरों के माध्यम से ग्रामीणों को केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभांवित किया जा रहा है। इसके उपरांत शिविरों में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। शिविर के अवलोकन के उपरांत पत्रकारों के दल ने बाडमेर जिला कलक्टर अरूण कुमार पुरोहित से मुलाकात की। जिला कलक्टर पुरोहित ने मीडिया दल को बताया कि बाड़मेर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के 231 शिविर आयोजित किए जा चुके है। जिले में प्रतिदिन 16 शिविरों का आयोजन कर ग्रामीणों को लाभांवित किया जा रहा है। उन्होंने मीडिया दल को बाडमेर जिले में केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं और जल संरक्षण कार्यों में विस्तार से जानकारी दी।

इससे पूर्व मीडिया दल डाबलीसरा ग्राम पंचायत में जल संरक्षण कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने ग्राम पंचायत सरपंच चतरू देवी से विकास कार्यो में पंचायत की भूमिका के बारे में जानकारी ली। मीडिया दल ने स्थानीय स्तर पर जल संरक्षण के लिए बनाए गए टांको का अवलोकन कर इसकी उपयोगिता में जानकारी ली। इससे पूर्व मीडिया ने निंबाणियों की ढाणी में प्रगतिशील किसान खेताराम की ओर से की जा रहे सागवान वृक्षारोपण का उत्सुकता से देखा। किसान खेताराम ने अपने खेत में 310 सागवान के पेड़ लगाए है। इसके अलावा वर्षा जल संरक्षण की स्थानीय तकनीकों के माध्यम से सिंचाई का प्रबंध किया है। खेताराम ने बताया कि भविष्य में उनका इरादा यहां से सेब की खेती करने का है। केरल एवं आंध्रप्रदेश से आए पत्रकारों के दल में वरिष्ठ पत्रकार विष्णु एम एच, बशीर एम, रेजी कुमार वासुदेवन, सी राजा, श्रृजित, अरूण पी कुमार, एम सांबा शिवाराज एवं पी सुरेश कुमार शामिल है। यह मीडिया दल जैसलमेर में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों का अवलोकन कर विकास कार्यों का जायजा लेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/चंद्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर