स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रेरणा पुंज

जोधपुर, 12 जनवरी (हि.स.)। नेहरू युवा केंद्र द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान में शुक्रवार को किया गया।

जिला युवा अधिकारी राजेश चौधरी ने बताया कि संस्थान के युवाओं ने स्वामी के जीवन एवं दर्शन पर भाषण के माध्यम से प्रकाश डालते हुए नशे से दूर रहने की बात कही। इस दौरान राष्ट्रीय युवा महोत्सव नासिक के उद्घाटन सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा युवाओं को दिए जा रहे संबोधन का लाइव टेलीकास्ट दिखाया गया। वायुसेना के सेवानिवृत्त वारंट अधिकारी श्रवण झांझरिया ने युवाओं को स्वामीजी के आदर्शों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

इग्नू के अतिरिक्त क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अजय वर्धन आचार्य ने युवाओं को लक्ष्य को केंद्रित कर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। एनएसटीआई के उपनिदेशक एस.आर. सिंह ने युवाओं को कौशल बढ़ाने पर जोर दिया। युवाओं को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत स्वीप संकल्प शपथ एवं विकसित भारत शपथ ग्रहण करवाई गई। संस्थान के युवाओं को यातायात पुलिस जोधपुर द्वारा सड़क सुरक्षा के संबंध में पूर्व नियोजन प्रशिक्षण हनुमान सिंह द्वारा दिया गया। अतिथियों द्वारा इन मेरा युवा भारत सड़क सुरक्षा स्वयंसेवकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ये स्वयंसेवक अन्य संस्थानों में युवाओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करेंगे।

केंद्रीय प्रचार ब्यूरो द्वारा युवाओं के लिए आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता एवं भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम आयोजन के दौरान क्षेत्रीय प्रचार सहायक केआर सोनी, पाराशर ठाकुर, राकेश जाखड़, एनवाईवी कपिल गहलोत, कान सिंह एवं जेठाराम सहित संस्थान के युवा उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर