कन्नौज : स्कूली बच्चों से भरी वैन में लगी आग, गांव वालों शीशा तोड़कर बच्चों को बचाया

कन्नौज, 02 जुलाई (हि.स.)। जनपद में छिबरामऊ कोतवाली अंतर्गत चलती एक स्कूली वैन में मंगलवार को अचानक आग लग गई। आग देख उसमें सवार बच्चे चीखने-चिल्लाने लगे। आग जब तक पूरी वैन को अपनी आगोश में लगी मौके पर मौजूद गांव वालों ने शीशा तोड़कर बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। इस मामले में एआरटीओ ने जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक, छिबरामऊ के ताजपुर रोड स्थित सीपीएल पब्लिक स्कूल है। आज करीब 12 बच्चे स्कूल वैन में बैठकर स्कूल जा रहे थे। वैन जैसे ही ख़ूबरियापुर गांव के पास पहुंची वैसे ही उसमें लगी सीएनजी किट में लीकेज की वजह से अचानक आग लग गई। स्कूली वैन में सवार बच्चों ने आग देखी तो वो चीखने लगे। यह देख स्थानीय गांव वालों ने दौड़ कर पहुंचे और वैन का शीशा तोड़ कर बच्चों को सकुशल बाहर निकाला।

गांव वालों ने बताया कि अगर यह घटना गांव के बाहर सुनसान जगह पर होती तो न जाने क्या हो गया होता। इन अवैध वाहनों पर कार्रवाई नहीं किया गया तो कोई भी बड़ी घटना हो सकती है। सूचना पर कोतवाली प्रभारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि जब वह मौके पर आए तब तक गांव वालों द्वारा बच्चों को सकुशल बचा लिया गया था और आग बुझा दी गई थी। प्रकरण में स्कूल में लगे वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी।

उधर, स्कूली वैन में आग लगने की जानकारी पर घटनास्थल पहुंचे कन्नौज एआरटीओ इज्या तिवारी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि यह स्कूली वैन मैनपुरी जिले में दर्ज था। स्कूल प्रबंधन से पूछताछ में बताया गया है कि वह अपने निजी कार्य के लिए इसका इस्तेमाल करते थे तो फिर आखिर इससे बच्चों को कैसे ढोया जा रहा था। इसकी जांच की जा रही है।

स्कूल बस के लिए भारत के सर्वोच्च न्यायालय का दिशा निर्देश

बस के पीछे और आगे स्कूल बस लिखा होना चाहिए बस में प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स होना चाहिए। बस की खिड़कियों पर क्षैतिज गिरी होना चाहिए। बस में अग्नि शमन यंत्र होना चाहिए।

एक स्कूल वैन में कितने बच्चों की अनुमति है

स्कूल बातों के लिए दिशा निर्देशों के अनुसार यदि संबंधित स्कूली बच्चों की आयु 12 वर्ष से कम है तो ले जाने वाले बच्चों की संख्या अनुमति बैठने की क्षमता से डेढ़ गुना से अधिक नहीं होनी चाहिए। 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को एक व्यक्ति माना जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव झा/मोहित

   

सम्बंधित खबर