ग्वालियरः सांसद, कमिश्नर, कलेक्टर व एसएसपी ने बच्चों के साथ किया सामूहिक सूर्य नमस्कार

- स्वामी विवेकानंद ने हमारी संस्कृति का परचम पूरे विश्व में लहरायाः सांसद शेजवलकर

ग्वालियर, 12 जनवरी (हि.स.)। स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस 12 जनवरी को हर साल की तरह इस साल भी “युवा दिवस” के रूप में मनाया गया। युवा दिवस पर शुक्रवार को जिले की शैक्षणिक संस्थाओं, पंचायतों तथा आश्रम शालाओं आदि में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय पर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर के मुख्य आतिथ्य में सरदार वल्लभ भाई पटेल सीएम राईज स्कूल हजीरा में जिला स्तरीय सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस अवसर पर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, संभाग आयुक्त दीपक सिंह, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, एसएसपी राजेश चंदेल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने बच्चों के साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम का अभ्यास किया।

आरंभ में सांसद शेजवलकर व संभाग आयुक्त दीपक सिंह सहित अन्य अतिथियों ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पाहार अर्पित कर एवं दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर शेजवलकर ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने हमारी संस्कृति का परचम पूरी दुनिया में लहराया। विवेकानंद महान दार्शनिक एवं समाज सुधारक थे। सन् 1893 में शिकागो में उनके उदबोधन को सुनकर पूरी दुनिया स्तब्ध रह गई थी। स्वामीजी ने पूरे विश्व को बताया कि सहिष्णुता भारतीय संस्कृति की विशिष्टिता है। शेजवलकर ने कहा कि विवेकानंद जी आध्यात्मिक विकास के साथ-साथ शारीरिक मजबूती पर भी विशेष ध्यान देते थे। उन्होंने कहा कि यह सर्वसत्य है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। इसलिए सभी सूर्य नमस्कार व प्राणायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में पार्षद मीरा मानसिंह राजपूत, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण दीपक पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार, डीपीसी रविन्द्र तोमर एवं विद्यालय के प्राचार्य जितेन्द्र सिंह भदौरिया सहित अन्य आचार्यगण एवं बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने भी युवा दिवस पर सीएम राईज स्कूल हजीरा में सूर्य नमस्कार व प्राणायाम में भाग लिया। जिले के अन्य स्कूलों के बच्चों और युवाओं ने नई उर्जा और उत्साह के साथ विभिन्न विद्यालयों के प्रांगण में जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया।

आकाशवाणी के जरिए सुना मुख्यमंत्री डॉ. यादव का उद्बोधन

युवा दिवस पर आकाशवाणी से प्रसारित संदेश पर सीएम राईज स्कूल हजीरा में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार व प्राणयाम का आयोजन हुआ। समारोह का शुभारंभ राष्ट्रीय गीत वन्देमातरम व उसके बाद स्वामी विवेकानंद की वाणी का प्रसारण एवं मध्यप्रदेश गान के सामूहिक गायन से हुआ। इसी कड़ी में आकाशवाणी से मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के संदेश का प्रसारण भी हुआ। इसके बाद सूर्य नमस्कार के तीन चक्र हुए। सूर्य नमस्कार के पश्चात सामूहिक रूप से प्राणायाम भी कराये गए।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर