गंगासागर मेले को प्लास्टिक मुक्त बनाने की पहल

कैनिंग, 13 जनवरी (हि.स.)। बंगाल का ऐतिहासिक गंगासागर मेला शुरू हो चुका है। मेले में लाखों लोगों का जमावड़ा सागर द्वीप पर है। मेले में लाखों श्रद्धालु आ चुके हैं। इस मेले में राज्य के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों से लोग आ रहे हैं। देश के इस दूसरे और राज्य के सबसे बड़े मेले को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन ने पहल की है। शनिवार सुबह जिला प्रशासन की ओर से गंगासागर मेला परिसर की साफ-सफाई की पहल की गयी।

इस दौरान शनिवार को दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी सुमित गुप्ता एवं गंगासागर बकखाली विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ सुंदरवन विकास मंत्री बंकिम चंद्र हाजरा भी मौजूद थे। गंगासागर मेले के दौरान हर साल कई स्वयंसेवी संगठनों के सदस्यों के साथ मिलकर समुद्र तट को साफ और प्लास्टिक मुक्त रखने की पहल की जाती है।

दक्षिण 24 परगना जिलाधिकारी सुमित गुप्ता ने कहा कि गंगासागर मेले को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। गंगासागर मेले को स्वच्छ एवं प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए 10 जनवरी से रन फॉर ग्रीन गंगासागर दौड़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। गंगासागर मेले में कारोबार के लिए आये सभी व्यापारियों को जिला प्रशासन की ओर से प्लास्टिक बैग के बदले कागज के बैग दिये जा रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ गंगा

   

सम्बंधित खबर