आरआरटीएस स्टेशनों पर मिलेगी फीडर बस, कैब और ऑटोरिक्शा के साथ दुपहिया वाहन व साइकिल

सांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटो

- साहिबाबाद और गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशनों यात्रियों के लिए रैपिडो बाइक टैक्सी किराए में 10 प्रतिशत की छूट

गाजियाबाद,04जुलाई(हि.स.)। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर यात्रियों की सुविधा के लिए अब फीडर बस, कैब और ऑटोरिक्शा के साथ रेंटल दुपहिया वाहन एवं साइकिल की सुविधा मिलेगी। साथ ही साहिबाबाद और गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशनों यात्रियों के लिए रैपिडो बाइक टैक्सी किराए में 10 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी।

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया कि लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बेहतर और सुव्यवस्थित करने के लिए एनसीआरटीसी निरंतर फीडर ऑपरेटर्स,कैब,ऑटोरिक्शा और बाइक टैक्सी सेवा प्रदाताओं के संपर्क में है और इन सेवाओं के विस्तार के लिए एनसीआरटीसी ने फिर से बड़े स्तर पर अभिरुची की अभिव्यक्ति मांगी है। यह अभिव्यक्ति दिल्ली से लेकर मेरठ तक के सभी 25 स्टेशनों के लिए मांगी गयी है। नमो भारत ट्रेनों का संचालन शुरू होने के साथ ही लास्ट माइल कनेक्टिविटी लोगों को मिले, इसके लिए यात्रियों को स्टेशनों पर रेंटल दुपहिया वाहन और रेंटल साइकिल की सुविधा उपलब्ध करने के लिए भी एनसीआरटीसी प्रयासरत है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में साहिबाबाद से लेकर मोदी नगर नॉर्थ तक 34 किमी के सेक्शन में नमो भारत ट्रेनों का संचालन जारी है। इस सेक्शन में आने वाले स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा हेतु लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए एनसीआरटीसी ने गाजियाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड की इलैक्ट्रिक बसों को उपलब्ध कराया है, जिसके अंतर्गत साहिबाबाद, गाजियाबाद, डीपीएस राजनगर गुलधर, दुहाई, मुराद नगर, मोदी नगर साउथ और मोदी नगर नॉर्थ स्टेशनों पर अलग-अलग 7 रूटों पर इलैक्ट्रिक बसें लोगों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी प्रदान कर रही हैं।

इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए रैपिडो टैक्सी की सुविधा भी उपलब्ध है। आरआरटीएस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रैपिडो बाइक टैक्सी का उपयोग करने वाले यात्रियों को किराए में 10 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जा रहा है। फिलहाल यह सुविधा गाजियाबाद और साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशनों पर उपलब्ध है और जल्द ही अन्य स्टेशनों पर भी यात्रियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध होगी।

इसके साथ ही कॉरिडोर के सभी स्टेशनों पर फीडर ई-रिक्शा सर्विस ऑपरेशन के लिए कम से कम एक बैटरी स्वैपिंग स्टेशन भी स्थापित करने के लिए अभिरुचि की अभिव्यक्ति आमंत्रित की गई है। बैटरी स्वैपिंग स्टेशन से इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा तो मिलेगा ही, साथ ही लोगों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी भी मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/फरमान

/राजेश

   

सम्बंधित खबर