वन्यजीव, पेड़-पौधे के बिना मनुष्य का अस्तित्व संभव नहीं : डॉ. मनोज शुक्ल

कार्यक्रम का शुभारम्भ करते अतिथि कार्यक्रम का शुभारम्भ करते अतिथि

गोरखपुर, 13 जनवरी (हि.स.)। गोरखपुर प्राणी उद्यान के निदेशक डॉ मनोज कुमार शुक्ला कहा कि यह फिल्मोत्सव धरती के संरक्षण के उत्कृष्टता के उपयुक्त मंच के रूप में उभरा है। यह सुनिश्चत करता है कि वन्यजीव, पेड़ पौधे,जल,वायु एवं पृथ्वी के बगैर हम मनुष्य का अस्तित्व संभव नहीं है। महान निर्देशक हमारे मनोरंजन के साथ प्रबुद्ध करने के लिए फिल्में बनाते हैं, और 'फिल्म फार ह्युमैनिटी' का यह मंच उन्हें जन के साथ सफलता के साथ जोड़ता है। आश्वस्त किया कि ऐसे आयोजनों को और भव्य बनाया जाएगा।

यह उक्त बातें शनिवार को 'वाइल्ड लाइफ, इको टूरिज्म,पर्यायरण एवं जलवायु परिवर्तन' फिल्मोत्सव के समापन समारोह में कही।

योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह एवं संस्कृति केंद्र में वन विभाग, शहीद अशफाक उल्ला खा प्राणी उद्यान एवं हेरिटेज फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित फिल्मोत्सव के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। अंतिम दिन वाइल्डलाइफ विशेषज्ञ संरक्षणकर्ता माइक हरिगोविंद पाण्डेय की स्नो लैपर्ड पर बनी फिल्म 'ग्यामो' एवं जलवायु परिवर्तन पर आधारित फिल्म 'क्लाईमेट एग्रीकल्चर' का प्रदर्शित हुई।

विशिष्ठ अतिथि डीएफओ विकास यादव ने कहा कि तीन दिवसीय महोत्सव में 16 फिल्मों का सुबह 12.30 से 2.30 बजे तक प्रदर्शित हुई। 800 छात्रों समेत 1200 के करीब दर्शक फिल्मोत्सव का मिले। ऑनलाइन क्विज के जरिए हम 850 छात्रों तक पहुंचे। विश्वास दिलाया कि श्रृंखला जारी रहेगी।

उन्होंने बताया कि रेड हेडेड वल्चर का देश का पहला संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र भी गोरखपुर में जल्द ही शुरू होगा। फिल्म प्रदर्शन के दौरान हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल ने सभी को धरती के संरक्षण की शपथ दिलाई।

मुख्य अतिथि डॉ मनोज कुमार शुक्ला, डीएफओ विकास यादव, उप प्रभागीय वन अधिकारी डॉ हरेंद्र सिंह, वन्यजीव विशेषज्ञ पशुपालन विभाग डॉ आरके सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ योगेश प्रताप सिंह, गोरखपुर रत्न से सम्मानित डॉ अनिता अग्रवाल, राजकीय इंटर कालेज चरगावा के प्रधानाचार्य दीनदयाल, ट्रस्टी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर अनिल तिवारी ने क्विज के प्रतिभागी छात्रों को प्रमाण पत्र वितरित किया।

प्रेक्षागृह में लगे स्टॉल पर अंतरराष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहकर्ता अश्वनी कुमार दुबे का वाइल्ड लाइफ एवं पक्षियों पर आधारित डाक टिकट का संग्रह सभी ने देखा। उधर चम्पा देवी पार्क में वन विभाग के स्टॉल पर बांस के बने उत्पाद, वन निगम के उत्पाद लोगों द्वारा काफी पसंद किए गए।

कार्यक्रम में रेंजर दिनेश कुमार चौरसिया,पशु कल्याण कार्यकर्ता शिवेंद्र यादव, पर्यावरण विशेषज्ञ मोनिका पाण्डेय, हेरिटेज वारियर्स राशि पाण्डेय, सूरज साहनी, आदित्य सिंह,दीपक कन्नौजिया,प्रिंस शर्मा समेत काफी संख्या में पर्यावरण प्रेमी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.आमोदकांत/राजेश

   

सम्बंधित खबर