हर घर में 22 जनवरी को जलाएं खुशियों के 11 दीप: उप मुख्यमंत्री शुक्ल

रीवा, 13 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में भगवान के स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस अवसर को पूरे देश में उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इस क्रम में जिले के सभी प्रमुख मंदिरों और धार्मिक स्थलों में 14 जनवरी से 22 जनवरी तक स्वच्छता का विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिले भर में भगवान राम के जीवन चरित्र तथा रामकथा के आख्यानों से जुड़े विभिन्न आयोजन किए जाएंगे।

इस संदर्भ में शनिवार को उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी का दिन हम सबके लिए गौरव और उल्लास का दिन है। पूरे जिले में अयोध्या भगवान श्रीराम के स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा को त्यौहार के रूप में मनाया जाए। आमजनता को 22 जनवरी को अपने घरों में 11 खुशियों के दीपक जलाने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में मनाए जा रहे भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से हर व्यक्ति को जोड़ने का प्रयास करे। जिले के सभी प्रमुख मंदिरों में विशेष साफ-सफाई अभियान चलाकर उनके परिसर को सुंदर बनाएं। चिरहुला नाथ मंदिर, रानी तालाब मंदिर, महामृत्युंजय मंदिर, कष्टहर नाथ मंदिर गुढ़ तथा देवतालाब शिव मंदिर जैसे प्रमुख मंदिरों में विशेष साज-सज्जा कराएं। इन मंदिरों में रामचरित मानस के पाठ, रामधुन, राम रक्षा स्रोत के पाठ जैसे आयोजन भी कराएं।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़े अधिकारियों को निर्देश देते हुए कलेक्टर प्रतिभा पाल ने कहा कि शासन के निर्देशों के अनुरूप सभी प्रमुख मंदिरों तथा धार्मिक स्थलों में सप्ताह भर के विभिन्न आयोजनों का कार्यक्रम निर्धारित करें। सांसदगण, विधायकगणों, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों तथा प्रमुख मंदिरों के पुजारियों के साथ एसडीएम बैठक करके कार्यक्रमों का निर्धारण करें। जिले भर में 22 जनवरी तक भगवान राम के चरित्र, रामकथा तथा भगवान राम से जुड़े विभिन्न आख्यानों के संबंध में परिचर्चा, संगोष्ठी, भाषण, चित्रकला, रंगोली एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित कराएं। मंदिरों में रामधुन और रामचरित मानस के पाठ का भी आयोजन कराएं। सभी कार्यक्रम धार्मिक संगठनों एवं आमजनता के सहयोग और सहभागिता से आयोजित करें।

बैठक में नगर निगम अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय, नगर निगम आयुक्त संस्कृति जैन, एसडीएम हुजूर वैशाली जैन तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। वीडियो कान्फ्रेंसिंग से सभी एसडीएम, तहसीलदार तथा नगरीय निकाय के मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शामिल रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर