इंदौरः गुजराती समाज मैराथन में शामिल हुए पांच हजार से अधिक प्रतिभागी

इंदौरः गुजराती समाज मैराथन में शामिल हुए पांच हजार से अधिक प्रतिभागी

- गीत-संगीत, जुम्बा के साथ पतंगोत्सव का भी हुआ आयोजन

इंदौर, 15 जनवरी (हि.स.)। शहर में शैक्षणिक और सामाजिक क्षेत्र में अग्रणी श्री गुजराती समाज, इन्दौर 2024 में अपनी स्थापना के 100वें वर्ष के उपलक्ष्य में शताब्दी महोत्सव मना रहा है। सालभर से इस महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस साल में पहला कार्यक्रम सोमवार को भव्य मैराथन दौड़ के साथ हुआ। पांच किलोमीटर की इस मैराथन में हर आयुवर्ग के हजारों लोगों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया।

क्षेत्रीय विधायक रमेश मेंदोला, समाज के अध्यक्ष प्रदीपकुमार शाह, महामंत्री पंकजभाई संघवी, संदीप जैन, हर्षदत्त चौबे व हितेन्द्र कोटेचा सहित अन्य अतिथियों ने स्कूल के गेट पर हरी झंडी दिखाकर मैराथन की शुरुआत की। विधायक रमेश मेंदोला ने समाज के शताब्दी वर्ष में शहर को शिक्षण के साथ ही मेडिकल व अन्य क्षेत्र में सहयोग देने की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि एक छोटे से स्तर से शुरू हुआ समाज की सेवाओं का कारवा आज वटवृक्ष की तरह फैल रहा है।

मैराथन दौड़ श्री गुजराती समाज के स्कीम नंबर-54 स्थित एएमएन गुजराती इंग्लिश मीडियम स्कूल से शुरू हुई। मैराथन दौड़ को लेकर प्रतिभागियों में अलग ही उत्साह दिखाई दिया। सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में युवा सहित सीनियर सिटीजन भी बड़ी संख्या में स्कूल मैदान पर पहुंचने लग गए थे। डीजे के संगीत पर मैदान पर मौजूद प्रतिभागियों ने पहले ट्रेनर आरती माहेश्वरी के नेतृत्व में जुम्बा और वार्मअप के साथ ही जमकर डांस किया। इस दौरान इंदौर में स्वच्छता में नंबर एक रहने और यातायात में नंबर एक आने की एवं ट्रैफिक नियमों का पालन करने की शपथ दिलवाई गई।

मैराथन के कन्वीनर अमितभाई दवे व पंकजभाई ठक्कर ने बताया कि हजारों की संख्या में प्रतिभागियों का हुजूम मैराथन के रूट पर दौड़ा। प्रतिभागियों ने पांच किलोमीटर की मैराथन में सत्यसाईं चौराहा से एलाईजी चौराहा से पुनः मालवीय नगर चौराहा होते हुए स्कूल मैदान तक दौड़ पूरी की। इसके बाद डीजे पर बज रहे गीत-संगीत पर मैराथन पूरी कर वापस आए प्रतिभागियों ने डांस किया। मैराथन दौड़ में 5000 हजार से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। मैराथन में शामिल प्रतिभागियों को मेडल, सर्टिफिकेट और टी-शर्ट दी गई। मैराथन में दीपकभाई जे. सोनी, जयेशभाई शाह, राजेन्द्रभाई पटेल, डॉ. रवलीन कौर आदि का सहयोग रहा। वही वाघबघरी चाय की तरफ से चाय, डाबर की तरफ से कोकोनट एनर्जी ड्रिंक का वितरण किया गया।

इसके बाद मकर संक्रांति के मौके पर समाज द्वारा हर साल आयोजित होने पंतगोत्सव की शुरुआत हुई। मुख्य अतिथि रोहितभाई दलाल व विशेष अतिथि विजयभाई राजपूरा थे। अध्यक्षता प्रदीपकुमार शाह ने की। स्वागत भाषण ट्रस्ट बोर्ड के सेक्रेटरी मनोजभाई परीख ने दिया। कार्यक्रम का संचालन दीपकभाई मोदी ने किया। उनके साथ मंच पर समाज के सभी पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

आयोजन में बड़ी संख्या में गुजराती परिवारों के साथ ही अन्य समाज के लोग भी पहुंचकर पतंजबाजी का आनंद उठाया। समाज की ओर से मैदान पर नि:शुल्क पतंग वितरण भी किया गया। वहीं बड़ी संख्या में लोगों ने गिल्ली-डंडा, सितोलिया जैसे पारंपरिक खेल का आनंद लिया। मैदान पर गीत-संगीत की व्यवस्था की गई थी, जिस पर उपस्थित लोग जमकर झूमे। यहां पर लगाए गए स्टॉल गुजराती व्यंजनों का लुत्फ उठाया। बच्चों के मनोरंजन के लिए घुड़सवारी, झूला-चक्री तो बड़ों के लिए बग्गी की व्यवस्था समाज की ओर से की गई थी। जिसका भी आनंद लोगों ने उठाया। पंतगोत्सव का उत्साह शाम तक मैदान पर नजर आया।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/मयंक

   

सम्बंधित खबर