ग्वालियरः संभाग आयुक्त की मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा

- मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ली अधिकारियों की बैठक

ग्वालियर, 13 जनवरी (हि.स.)। ग्वालियर जिले में मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत किए जा रहे कार्यों की संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने शनिवार को विस्तार से समीक्षा की। साथ ही मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी उन्होंने संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत अब तक हुए कार्य की जानकारी दिलाई। संभाग आयुक्त ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि आप सब भी मतदाता सूची में जेंडर रेशियों व ई पी रेशियों के सुधार में सहयोग के लिए बी एल ए (बूथ लेवल एजेंट) नियुक्त करें। साथ ही शुद्ध मतदाता सूची तैयार करने में भी सहभागी बनें।

शनिवार को कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह, अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार व टीएन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एलके पाण्डेय, विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण एवं जिले के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मौजूद थे। संभाग आयुक्त ने बैठक में मौजूद मतदाता सूची व मतदान केन्द्रों के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के सुझाव लिए। साथ ही उनकी समस्याएँ सुनीं। उन्होंने सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को सभी सुझावों व समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए। संभाग आयुक्त ने कहा कि सुझावों को निर्वाचन आयोग को भेजा जाए।

संभाग आयुक्त ने कहा कि मतदाता सूची शुद्ध होने से चुनाव भी अच्छे ढंग से सम्पन्न होते हैं। भारत निर्वाचन आयोग का भी यही उद्देश्य है कि मतदाता सूची में कोई त्रुटि न रहे। इसमें राजनैतिक दलों का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने ग्वालियर के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रो के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से चर्चा कर विधानसभा क्षेत्रवार संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी ली। संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के माध्यम से ईपी व जेंडर रेशियो में उल्लेखनीय सुधार करने के उन्होंने निर्देश दिए। साथ ही मृत मतदाता और दोहरे मतदाताओं का नाम एक जगह से हटाने का काम प्रमुखता से करने को कहा। संभाग आयुक्त ने निर्देश दिए जो बीएलओ ठीक ढंग से काम ने करें उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि पिछले संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान इस बार विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्त बीएलए का विशेष सहयोग मिला है। बीएलओ के साथ बीएलए ने समन्वय बनाकर शुद्ध मतदाता सूची तैयार करने में अहम योगदान दिया था। उन्होंने कहा इस बार भी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से उसी प्रकार के सहयोग की जरूरत है।

बैठक में जानकारी दी गई कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 6 जनवरी को प्रकाशित किए गए मतदाता सूची के प्रारूप के अनुसार जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 16 लाख 29 हजार 931 है। जिन में 8 लाख 59 हजार 41 पुरूष मतदाता, 7 लाख 66 हजार 90 महिला मतदाता, 56 थर्ड जेंडर और 4 हजार 744 सर्विस वोटर है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर