आईएसवीआईआर सम्मेलन: तेईस देशों से आठ सौ डेलीगेट्स-एक्सपर्ट्स ने दिया इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी पर व्याख्यान

जयपुर, 14 जनवरी (हि.स.)। इंडियन सोसाइटी ऑफ वैस्कुलर एंड इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी (आईएसवीआईआर) का चौबीसवां वार्षिक सम्मेलन रविवार को संपन्न हो गया। चार दिवसीय आयोजन में भारत, यूएसए, यूके, न्यूयॉर्क, सिंगापुर, इटली, जापान, थाईलैंड, वियतनाम, सउदी अरेबिया, ऑस्ट्रेलिया, साउथ कोरिया, नेपाल व श्रीलंका सहित तेईस देशों से इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी से जुड़े आठ सौ से अधिक देशी-विदेशी एक्सपर्ट्स ने हिस्सा लिया था। इस सेमिनार में सौ से अधिक सेशंस, वर्कशॉप और पैनल डिस्कशन हुए। जिसमें दो सौ से अधिक स्पीकर्स ने इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी के एडवांस ट्रीटमेंट पर चर्चा करते हुए अपने अनुभव साझा किए। वर्कशॉप में देशी विदेशी एक्सपर्ट्स ने स्टूडेंट्स को लाइव डेमो के जरिए लाइफ सपोर्ट स्किल्स भी सिखाई।

आईएसवीआईआर के अध्यक्ष और टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल मुंबई के डॉ.(प्रोफेसर) सुयश कुलकर्णी ने बताया कि आईएसवीआईआर का उद्देश्य देश में अधिक से अधिक डॉक्टर्स देना और मरीजों को कॉस्ट इफेक्टिव प्राइस ट्रीटमेंट के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी मुहैया करना है। इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी ट्रीटमेंट के बारे में उन्होंने बताया कि यह ऐसी एडवांस तकनीक है जिसमें बड़े ऑपरेशन के बिना भी कैंसर जैसी गंभीर बिमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है। डॉ. कुलकर्णी ने कहा कि हमें विश्वास है कि इस तकनीक का भारत में भविष्य काफी सुखद है और आने वाले समय में यह तकनीक छोटे शहरों में भी अपनाई जा सकेगी।

इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी के जरिए हार्ट को छोड़कर अन्य सभी तरह की नसों को खोलकर उनका ट्रीटमेंट किया जा सकता है। यह किफायती और इंस्टेंट रिकवरी वाली पद्धति है जो अब अन्य देशों की तरह भारत में भी अपनायी जा रही है। इसके तहत सेमिनार में पेन मैनेजमेंट इन इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी, इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी के लिए फार्माकोथेरेपी में प्रगति, फास्ट रिकवरी और आराम के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी, न्यूरो इंटरवेंशनल, वैस्कुलर इंटरवेंशनल, नॉन-वैस्कुलर इंटरवेंशनल, कार्डियोवस्कुलर, इंटरवेंशनल ऑन्कोलॉजी, थायराइड आरएफए,स्ट्रोक, एम्बोलिज़ेशन सिमुलेशन, ब्रेस्ट इंटरवेंशन्स और पेनम्ब्रा लाइटिंग-बारह और लाइटिंग फ्लैश तकनीक से संबंधित विभिन्न टॉपिक्स पर चर्चा हुई।

आईएसवीआईआर के एक्सक्लूसिव कमेटी मेंबर्स पैनल में आईएसवीआईआर के अध्यक्ष डॉ.सुयांश कुलकर्णी, वाइस प्रेसिडेंट डॉ.बालाजी पटेल कोला एवं डॉ.पंकज बनडोले, सेक्रेटरी डॉ. अजित के यादव, जॉइट सेक्रेटरी डॉ.विरेंद्र शेयोरिन एवं डॉ. उज्जवल गोसाई, चेयरमेन डॉ.क्रांति कुमार राठौड़, चीफ एडिटर जेसीआईआर डॉ.श्याम कुमार एन केश्वा, डॉ. निखिल बंसल, डॉ.अभिषेक चौहान, डॉ.मितेश गुप्ता आदि मौजूद रहे। इनके अतिरिक्त यूएसए से डॉ.मैक्सिम इटकिन पेल्विक व डॉ.संजीव कालवा, थाईलैंड से डॉ.किराटी होंगसाकू, यूसए से डॉ.संदीप बगला, जापान से डॉ.योजो सलाओ, साउथ कोरिया से डॉ.एचसी किम, सिंगापुर से डॉ.लुके तोह, यूएई से डॉ.अयमान अल सिबाई, डॉ.करीम अब्द अल तवाब और डॉ.सोनालिका झा सहित कई एक्सपर्ट्स ने इंटरवेंशनल टेकनालॉजी के एडवांस ट्रीटमेंट के बारे में बताया।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर