भारत के विकसित होने में युवाओं की अहम भूमिका- सांसद निहालचंद

श्रीगंगानगर, 15 जनवरी (हि.स.)। सांसद निहालचंद ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जिस लक्ष्य को लेकर कार्य कर रहे हैं, उसमें 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में शामिल करना है। भारत के विकसित होने में युवाओं की अहम भूमिका रहेगी।

निहालचंद सोमवार को महिला पार्क में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि गरीब नागरिकों को केन्द्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिले, जिससे वे अपना आवास पक्का बना सके, स्वयं का रोजगार प्रारम्भ कर सके, उज्जवला योजना में रसोई गैस का लाभ ले सके। उन्होंने कहा कि गरीब नागरिकों का सपना साकार करने के लिये देश के प्रधानमंत्री मोदी जी ने गारंटी दी है।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप केन्द्रीय योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एक ऐसी कारगर योजना है, जिससे छोटे-छोटे कामगारों को स्वरोजगार को आगे बढ़ने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, पीएम स्वनिधि योजना, किसान निधि योजना, पीएम फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ पात्र व्यक्ति को अवश्य मिलना चाहिए। सांसद निहालचंद ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। लाभार्थियों ने अपने अनुभव में बताया कि बैंक से 10 हजार रुपये की धनराशि से कार्य प्रारम्भ किया तथा रोजगार को आगे बढ़ाया, उसके पश्चात 20 हजार तथा आगे चलकर यह राशि 50 हजार रुपये मिलेगी।

कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों से केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में उपस्थित बच्चों ने शत-प्रतिशत प्रश्नों के सही उत्तर देने पर सांसद निहालचंद ने बच्चों की प्रशंसा करते हुए उन्हें सम्मानित किया। कार्यक्रम में बच्चों को कैप, विकसित भारत से संबंधित 2024 का कैलेण्डर, पैन इत्यादि दिये गये।

गंगानगर विधायक जयदीप बिहाणी ने कहा कि अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि जरूरतमंद व पात्र व्यक्ति को त्वरित लाभ दें। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप गरीब परिवारों को 450 रुपये में गैस सिलेण्डर मिले, इसको लेकर केवाईसी का कार्य में तेजी लाई जाये। उन्होंने आंगनबाड़ी की महिला कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि वे डोर-टू-डोर जाकर महिला स्वास्थ्य की जानकारी के साथ-साथ परिवार को मिलने वाले लाभ की जानकारी देवे तथा उनके आवेदन पत्र तैयार करवाने में मदद करे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर