आचार्यकुलम् का हुआ शिक्षारोहण समारोह

-आचार्यकुलम् में संस्कारों से विद्यार्थी का नित्य होता है शिखरारोहणः रामदेव

हरिद्वार, 15 जनवरी (हि.स.)। आवासीय विद्यालय आचार्यकुलम् में सत्र 2023-24 की कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के दीक्षारोहण हुआ। इस अवसर पर योग भवन में 10 कुण्डीय विशेष यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें स्वामी रामदेव व आचार्य बालकृष्ण की उपस्थिति में सत्र 2024 की कक्षा 12वीं के 38 बालकों व 34 बालिकाओं सहित कुल 72 विद्यार्थियों का दीक्षारोहण वैदिक रीति से संपन्न हुआ।

मंत्रेच्चार के मध्य स्वामी रामदेव ने प्रत्येक क्रियाविधि की सरल व्याख्या की तथा सभी विद्यार्थियों ने स्वामी रामदेव व आचार्य बालकृष्ण द्वारा प्रज्ज्वलित महाज्ञानज्योति से अपने दीपों को प्रज्जवलित कर दीक्षारोहण की प्रतिज्ञा ली। साथ ही आचार्यकुलम् से प्राप्त शिक्षा व संस्कारों को सर्वत्र प्रसारित करने का संकल्प व्यक्त किया।

इस अवसर पर आशीर्वचन प्रदान करते हुए स्वामी रामदेव ने कहा कि आचार्यकुलम् विश्व का एकमात्र शिक्षण संस्थान है, जहां योग व आध्यात्म से प्राप्त संस्कारों से विद्यार्थी का नित्य शिखरारोहण होता है। कार्यक्रम में आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि दीक्षारोहण का पावन उत्सव सकारात्मकता व पुरुषार्थ का संवाहक है। दीक्षा प्राप्त विद्यार्थियों को योग व यज्ञ के अनुशासन का सदैव पालन करना चाहिए।

आचार्यकुलम् की उपाध्यक्षा डॉ. ऋतंभरा शास्त्री व प्राचार्या श्रीमती आराधना कौल ने भी विद्यार्थियों को आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं व शुभाशीष प्रदान किए। इस अवसर पर पतंजलि विश्वविद्यालय की कुलानुशासिका व संकायाध्यक्षा साध्वी देवप्रिया, क्रय समिति की अध्यक्षा अंशुल, संप्रेषण विभागाध्यक्षा पारुल, स्वामी बजरंगदेव, स्वामी ईशदेव, स्वामी असंगदेव, स्वामी अर्जुनदेव तथा उपप्राचार्य तापस कुमार बेराजी सहित सभी आचार्य, कर्मचारी व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर