खेलों के सतरंगी उत्सव के साथ माहेश्वरी युवा खेलोत्सव सम्पन्न

खेलों के सतरंगी उत्सव के साथ माहेश्वरी युवा खेलोत्सव सम्पन्नखेलों के सतरंगी उत्सव के साथ माहेश्वरी युवा खेलोत्सव सम्पन्न

उदयपुर, 15 जनवरी (हि.स.)। एक तरफ वॉलीबॉल तो दूसरी तरफ सितोलिया, एक तरफ रिले रेस तो दूसरी तरफ मेढ़क रेस और कहीं चम्मच में नीम्बू का संतुलन बनाकर दौड़ने की होड़। यह माहौल रहा रविवार को उदयपुर नगर माहेश्वरी युवा संगठन की ओर से आयोजित ज्वैल लेक मकर संक्रांति खेलोत्सव - 2024 में, जहां बच्चों और युवाओं से लेकर महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में उत्साह के साथ भागीदारी की। इस अवसर पर अतिथि के रूप में मौजूद समाज के युवा संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने सामाजिक एकता को सशक्त करने और हर परिवार के शैक्षणिक व आर्थिक उत्थान के लिए संयुक्त प्रयास का आह्वान किया। इस खेलोत्सव में उदयपुर शहर विधायक ताराचंद जैन भी विशेष अतिथि थे। समारोह में नवगठित युवा कार्यकारिणी को शपथ दिलाई गई।

उदयपुर नगर माहेश्वरी युवा संगठन के अध्यक्ष मयंक मूंदड़ा ने बताया कि समारोह में समाज सेवी निर्मला देवी व गोपाल काबरा मुख्य अतिथि थे। अखिल भारतीय माहेश्वरी युवा संगठन के राष्ट्रीय महामंत्री प्रदीप लढ्ढा ने समारोह की अध्यक्षता की। बड़गांव उपखण्ड अधिकारी रमेश बहेड़िया, नगर निगम निर्माण समिति अध्यक्ष आशीष कोठारी विशिष्ट अतिथि थे। शहर विधायक ताराचंद जैन का भी समारोह में सान्निध्य प्राप्त हुआ।

राष्ट्रीय महामंत्री प्रदीप लढ्ढा ने समाज के युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि समाज की ओर से वर्ष 2030 तक सिविल सर्विसेज में समाज की 100 प्रतिभाओं के चयन के लिए चलाए जा रहे अभियान में युवा अपना योगदान दें और प्रतिभाओं को तलाश कर समाज के उचित मंच तक पहुंचाएं। कॅरियर सेमिनार व उच्च शिक्षा में बेहतर मार्गदर्शन की हर स्तर पर व्यवस्था की जाए। लढ्ढा ने 22 जनवरी को अयोध्या में होने जा रहे भगवान श्रीराम के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को दीपावली की तरह मनाने का आह्वान भी किया।

लढ्ढा ने यह भी कहा कि समाज अखिल भारतीय स्तर पर यह आह्वान कर रहा है कि विवाह उचित उम्र में सम्पन्न कराया जाए और सामाजिक संस्कारों के अनुसार ही विवाह की रस्में निभाई जाएं। उन्होंने अंतरजातीय विवाह को आने वाले समय के लिए नुकसानदेह बताया और दिखावे की फिजूलखर्ची पर रोक की भी आवश्यकता जताई।

उदयपुर नगर माहेश्वरी युवा संगठन के महामंत्री सौरभ कचोरिया ने बताया कि समारोह में अतिथियों ने नवगठित कार्यकारिणी को शपथ ग्रहण करवाई। अध्यक्ष मयंक मूंदड़ा, महामंत्री सौरभ कचोरिया के साथ कोषाध्यक्ष पद पर अर्चित पलोड़, संगठन मंत्री पद पर आशीष मूंदड़ा, उपाध्यक्ष पद पर दर्शन असावा, धीरज धुप्पड़, सुदर्शन लढ्ढा, मयंक दिलीप मूंदड़ा, दीपक लढ्ढा, संयुक्त महामंत्री पद पर पुनीत हेड़ा, मंत्री पद पर अभिषेक तोषनीवाल, यश असावा, लक्षित मूंदड़ा, विपुल चेचाणी, खेल मंत्री पद के लिए राघव मूंदड़ा, संयुक्त खेल मंत्री पद के लिए राहुल मालपानी, सांस्कृतिक मंत्री पद के लिए अर्पित कालानी, संयुक्त सांस्कृतिक मंत्री हिमांशु न्याती, आईटी प्रभारी के पद पर दौनित मूथा, मीडिया प्रभारी के पद पर राघव मण्डोरा ने शपथ ली।

खेल मंत्री राघव मूंदड़ा ने बताया कि दोपहर एक बजे से वॉलीबॉल मैच शुरू हुए। आठ टीमों के बीच 15 मैच हुए। फाइनल मैच रात 11.30 बजे सम्पन्न हुआ जिसमें बीआरबी वॉली वाइपर्स टीम विजेता रही तथा माइटी मूंदड़ा टीम उपविजेता रही। वॉलीबॉल टूर्नामेंट में कुल 56 खिलाड़ियों ने भाग लिया। महोत्सव में महिलाओं की 12 टीमों के मध्य सितोलिया प्रतियोगिता हुई। हर टीम में 7 प्रतिभागी थीं। रात 9 बजे हुए सितोलिया के फाइनल मैच में मेवाड़ एजुकेशन टीम विजेता रही तथा उपविजेता का खिताब ओपन टीम का रहा। इस ज्वैल लेक मकर संक्रांति खेलोत्सव में बच्चों के लिए रिले रेस, मेंढ़क दौड़, नीम्बू-चम्मच दौड़, 600 मीटर फास्ट वॉक, एक टांग दौड़, 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिताएं हुईं।

सालेरा से आई समाज की 10 वर्षीय बिटिया भूमिका ईनाणी ने संगीत की धुन पर योगासनों के विभिन्न प्रयोगों का प्रदर्शन किया। उसके योग के प्रदर्शन को देख सभी रोमांचित हो गए और करतल ध्वनि से उसकी हौसला अफजाई की।

मीडिया प्रभारी राघव मण्डोरा ने बताया कि समारोह के संरक्षक रमेश असावा, जानकीलाल मूंदड़ा, देवेन्द्र मालीवाल, डॉ. घनश्याम राठी, मोहनलाल देवपुरा, अशोक बाहेती, बीएल बाहेती, नारायण असावा, वॉलीबॉल व सितोलिया की टीमों के संरक्षक मेवाड़ एजुकेशन टीम के पीयूष मूंदड़ा, बीआरबी वॉली वाइपर्स टीम के मनीष बाहेती, कॉफी पावर स्मैशर्स टीम के जमनेश धुप्पड़, श्रीश्याम वॉरियर्स टीम के अश्विनी बहेड़िया, माइटी मूंदड़ा टीम के राजेश मूंदड़ा, देवपुरा मोन्सटर्स टीम के दिनेश देवपुरा, कोनार्क स्टार्स के राजेश तोषनीवाल, एमटूएम अटैकर्स प्रदीप कचोरिया, माहेश्वरी पंचायत महिला संगठन धानमण्डी सितोलिया टीम की सुशीला जागेटिया आदि का अभिनंदन किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता कौशल/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर