जय श्रीराम के जयघोष के साथ शांतिकुंज दल मुंबई रवाना

हरिद्वार, 16 जनवरी (हि.स.)। मुंबई अश्वमेघ महायज्ञ के लिए 21 से 25 फरवरी के बीच आयोजित होने वाले शांतिकुंज से उच्च स्तरीय एक दल रवाना हुआ। दल को अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या एवं व्यवस्थापक महेन्द्र शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर विदा किया।

दल अपने साथ यज्ञशाला, निर्माण, प्रदर्शनी आदि से संबंधित सामान लेकर वीडियो रथ सहित सात बड़ी गाडि़यों में रवाना हुआ। यह दल अपनी यात्रा के दौरान उत्तराखण्ड, उप्र, हरियाणा, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के क्षेत्रों में जनजागरण करते हुए जायेगा।

इस अवसर पर डॉ पण्ड्या ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या मंे प्रभुश्री राम की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है, इसके एक माह के बाद अखिल विश्व गायत्री परिवार के तत्वावधान में मायानगरी मुंबई में अश्वमेध महायज्ञ निर्धारित है। उन्होंने कहा कि इस धार्मिक अनुष्ठान से मायानगरी के निवासियों के विचारों में शुद्धता आयेगी। यहां से निकलने वाले प्रत्येक विचार सनातन संस्कृति, भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत होगी, जो युवा पीढ़ी को सकारात्मक दिशा में बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने बताया कि देश विदेश से तीन लाख से अधिक लोग इस महायज्ञ में भागीदारी के लिए पहुंच रहे हैं।

व्यवस्थापक महेन्द्र शर्मा ने बताया कि इस दौरान 1008 कुण्डीय महायज्ञ होगा। वैदिक पद्धति से निःशुल्क संस्कार सम्पन्न कराये जायेंगे। साथ ही विभिन्न रचनात्मक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। दल में परमानंद द्विवेदी, जमुना विश्वकर्मा, कामता प्रसाद साहू के नेतृत्व में 36 सदस्य शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर