पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को असम वैभव पुरस्कार

गुवाहाटी, 16 जनवरी (हि.स.)। भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को 2023 का असम वैभव पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा ने आज असम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों के प्राप्तकर्ताओं के नामों की घोषणा की।

आज एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ सरमा ने घोषणा की कि भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को कानून और न्याय के क्षेत्र में असम वैभव पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया जाएगा।

पूर्व वकील और न्यायाधीश रंजन गोगोई, जिन्होंने भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। उन्हें 28 अगस्त, 1978 को एक वकील के रूप में नामांकित किया गया था। उन्हें 28 फरवरी, 2001 को गौहाटी उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में रंजन गोगोई के कार्यकाल के दौरान, न्यायालय ने दशकों पुराने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद स्वामित्व मुकदमे में ऐतिहासिक फैसला सुनाया।

वे वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य हैं। उन्हें 16 मार्च 2020 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राज्यसभा सदस्य के रूप में नामित किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर