स्वच्छकारों को दिलाए केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ : भगवत प्रसाद मकवाना

सर्किट हाउस में बैठक लेते भगवत प्रसाद मकवानासर्किट हाउस में बैठक लेते भगवत प्रसाद मकवाना

मेरठ, 16 जनवरी (हि.स.)। सेंट्रल मॉनिटरिंग कमेटी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सदस्य भगवत प्रसाद मकवाना ने कहा कि स्वच्छकारों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ दिलाए। सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण किया जाए।

भगवत प्रसाद मकवाना ने मंगलवार को सर्किट हाउस में अधिकारियों और नगर निगम सफाई कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मैन्युअल स्केवेंजर्स अधिनियम 2013 के जनपद में लागू होने व पालन करने के संबंध में जानकारी ली गई। उन्होंने कहा कि नगर निगम में मृतक आश्रित के लंबित मामलों का निस्तारण कराया जाए। उन्होंने जनपद में आउटसोर्सिंग के माध्यम से नगर निकायों में तैनात सफाई कर्मचारियों के वेतन भुगतान, साप्ताहिक अवकाश, उपकरण एवं न्यूनतम मजदूरी की जानकारी लेते हुए स्वच्छकारो को मौसम के अनुसार वर्दी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत में कार्यरत संविदा, स्थायी तथा आउटसोर्सिंग सफाईकर्मियों की संख्या की जानकारी ली। नगर निगम के अधिकारी को मानक के अनुसार सफाईकर्मियों की भर्ती का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी से स्वच्छकारों को दिलाए गए ऋण की जानकारी ली।

इस मौके पर नगर आयुक्त डॉ. अमित पाल शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी पंखुरी जैन, विनेश मनोठिया आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/राजेश

   

सम्बंधित खबर