पौधारोपण कर राष्ट्रीय वन महोत्सव सप्ताह का किया गया उद्घाटन

वृक्षारोपण करते अतिथि

भागलपुर, 01 जुलाई (हि.स.)। राष्ट्रीय सेवा योजना तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय भागलपुर के अधीन मारवाड़ी महाविद्यालय एनएसएस इकाई द्वारा सोमवार को राष्ट्रीय वन महोत्सव सप्ताह का उद्घाटन किया गया। सप्ताह भर चलने वाले इस महोत्सव के दौरान वृक्षारोपण और हरियाली को लेकर जागरूकता किया जाएगा।

मारवाड़ी महाविद्यालय में उद्घाटन प्राचार्य प्रो शिवप्रसाद यादव, एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ राहुल कुमार एवं मारवाड़ी महाविद्यालय के प्रोफेसर ए के दत्ता, कार्यक्रम पदाधिकारी विजय कुमार एवं बासुकी कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रजलित कर किया। इस अवसर पर सर्वप्रथम स्वयं सेवकों के लिए राष्ट्रीय वन सप्ताह तथा वृक्षारोपण के महत्व पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। तत्पश्चात महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया।

परिचर्चा के दौरान बोलते हुए प्राचार्य शिव प्रसाद यादव ने कहा कि पीपल और महोगनी जैसे वृक्षों को लगाकर हम न सिर्फ परिसर को हरा भरा बना सकते हैं, बल्कि पर्यावरण को भी शुद्ध रखने में भी यह कारगर साबित होगा। इस अवसर पर बोलते हुए डॉक्टर राहुल कुमार ने कहा कि आज से 7 दिन तक सेल्फी विथ सेपलिंग अभियान चलाया जाएगा,, जिसमें एनएसएस वालंटियर सेपलिंग अर्थात छोटे पौधे को रोपित करेंगे और उसके साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड करेंगे।

डॉ राहुल कुमार ने वृक्षारोपण से जल संरक्षण, वायु संरक्षण ,मृदा संरक्षण एवं जैव विविधता संरक्षण के महत्व को उजागर करते हुए कुलपति के बर्थडे प्लांट बैंक से प्रेरणा लेकर सभी स्वयंसेवक सेविका को अपने जन्मदिन पर विश्वविद्यालय को एक वृक्ष उपहार स्वरूप देने और उसे विश्वविद्यालय परिसर में रोपित करने का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर मयंक, शिवसागर हरिओम, मोहित, दीपशिखा, रंजना आदि स्वयंसेवक उपस्थित थे। जबकि वृक्षारोपण के अवसर पर क्रीड़ा परिषद के सचिव संजय जयसवाल भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर