मंडी समितियों को कराएं अतिक्रमण मुक्त, अभियान चला कराएं सफाई : दिनेश प्रताप

- 15 दिनों के अन्दर लक्ष्य प्राप्त करें मंडी अधिकारी, ढिलाई बर्दाश्त नहीं

लखनऊ, 16 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने सोमवार को किसान मंडी भवन लखनऊ में मंडी परिषद की आय-व्यय एवं विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने 15 दिनों के अन्दर लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए।कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए कटिबद्ध है। किसानों से जुड़े कार्याें एवं योजनाओं में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

मंत्री ने निर्देशित किया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के अनुमोदित बजट के सापेक्ष जो अवशेष स्वीकृतियां हैं उन्हें अविलम्ब निर्गत किया जाए। वित्तीय वर्ष 2023-24 के अनुमोदित बजट के सापेक्ष लगभग 75 प्रतिशत स्वीकृतियां निर्गत की जा चुकी है। निर्गत स्वीकृतियों का शिलान्यास एवं लोकार्पण जनप्रतिनिधियों से कराया जाए।

मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विशेष अभियान चलाकर मंडी परिषद एवं मंडी समितियों की सफाई करवाई जाए और अतिक्रमण भी हटाया जाए। जिन मंडियों में रिक्त भूमि हैं वहां पर व्यापारियों की मांग के अनुसार दुकानें बनवाकर आवंटन की प्रक्रिया की जाय। कार्यों की गुणवत्ता के लिए नियमित रूप से मंडी स्थलों का निरीक्षण किया जाय। गड्ढामुक्त अभियान के अंतर्गत मंडी परिषद की सड़कों को गड्ढामुक्त कराने के लिए सड़कों को श्रेणियों में बांटकर कार्य करने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में संयुक्त निदेशक प्रशासन सचिन कुमार सिंह, उपनिदेशक प्रशासन चन्दन पटेल, मुख्य अभियन्ता मुख्यालय सत्य प्रकाश एवं प्रदेश के समस्त उपनिदेशक प्रशासन, संयुक्त निदेशक निर्माण एवं उपनिदेशक निर्माण ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ कमलेश्वर शरण/राजेश

   

सम्बंधित खबर