रामोत्सव कार्यक्रम भव्य, दिव्य एवं ऐतिहासिक रूप से आयोजित होगा

प्रयागराज, 16 जनवरी (हि.स.)। 22 जनवरी तक आयोजित होने वाले रामोत्सव कार्यक्रम को जनपद में भव्य एवं दिव्य रूप से आयोजित किए जाने के लिए मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत व पुलिस आयुक्त रमित शर्मा ने मंगलवार को संगम सभागार में बैठक की। जिसमें रामोत्सव कार्यक्रम को भव्य, दिव्य एवं ऐतिहासिक रूप से आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों पर चर्चा की।

मण्डलायुक्त ने कहा कि यह हम सभी के लिए ऐतिहासिक क्षण है। प्रभु श्रीराम वन जाते समय व आते समय यहीं से होकर गए थे और उनका संगमनगरी से विशेष जुड़ाव रहा है। इसलिए हमारा दायित्व बनता है कि इस अवसर को भव्य, दिव्य व ऐतिहासिक बनाये।

उन्होंने कहा कि प्रभु श्रीराम मर्यादा पुरूषोत्तम हैं, इसलिए इस अवसर पर जो भी कार्यक्रम आयोजित हों, वे मर्यादित ढंग से किए जायें। उन्होंने नगर आयुक्त से कहा कि जिन स्थानों पर कार्यक्रम हो, वहां साफ सफाई की उत्तम व्यवस्था रहे।

मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी को नगर क्षेत्र को सेक्टर में विभाजित करते हुए अपर जिलाधिकारी स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त करने व नगर क्षेत्र में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के आयोजकों से समन्वय कर सभी कार्यक्रम सुव्यवस्थित, भव्य एवं दिव्य रूप से आयोजित कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा।

उन्होंने प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविन्द चौहान से चौराहों पर लाइटिंग व ब्रिजों पर फसाड लाइट लगाये जाने के लिए कहा। उन्होंने नगर क्षेत्र के लिए नगर आयुक्त एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मुख्य विकास अधिकारी को व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए कहा। मुख्य विकास अधिकारी को खण्ड विकास अधिकारियों, ग्राम सचिव व ग्राम प्रधानों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित प्रत्येक मंदिर में दीप प्रज्ज्वलन, साफ-सफाई, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराये जाने के साथ-साथ साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाये जाने के लिए कहा।

पुलिस आयुक्त ने सभी पदाधिकारियों से कहा कि उनके द्वारा आयोजित कराये जाने वाले कार्यक्रमों की सूचना सम्बंधित थाने में अवश्य दें, जिससे कि पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करायी जा सके। रामलीला कमेटियों के पदाधिकारियों ने कराये जाने वाले धार्मिक अनुष्ठानों, भजन-कीर्तन, शोभायात्रा, कलशयात्रा, रामदल, साज-सज्जा, प्रसाद वितरण, भण्डारा, भण्डारा स्थल पर साफ-सफाई की व्यवस्था के बारे में बताया। व्यापार व उद्योग मण्डल के पदाधिकारियों ने व्यापारिक प्रतिष्ठानों व उनके भवनों में साफ-सफाई, साज-सज्जा, सिमेट्रिकल लाइटिंग की व्यवस्था, साउण्ड सिस्टम ध्वनि प्रदूषण मानक के अनुरूप ही बजाने के बारे में बताया।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पवन कुमार, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चौहान, नगर आयुक्त चन्द्र मोहन गर्ग व अन्य संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर