357वें प्रकाशोत्सव पर तख्त श्रीहरमंदिर में सीएम ने टेका मत्था

पटना, 17 जनवरी (हि.स.)। खालसा पंथ के संस्थापक गुरु गोबिंद सिंह जी के 357वें प्रकाश पर्व पर बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना सिटी स्थित तख्त श्री हरमंदिर पटना साहिब गुरुद्वारा पहुंचे। यहां उन्होंने मत्था टेककर राज्य की समृद्धि और विकास की कामना की।

सीएम ने मौके पर देश विदेश से आए सिख धर्मावलम्बियों को प्रकाश पर्व की बधाई दी। साथ ही गुरु गोविंद सिंह के त्याग, बलिदान और उनके जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही।

मुख्यमंत्री के गुरुद्वारा आगमन पर आयोजक की ओर से उनका परंपरागत रूप से अभिनंदन किया गया। हरमंदिर साहिब प्रबंधक कमेटी की तरफ से मुख्यमंत्री को उपहार स्वरूप शिरोपा सौंपकर उनका स्वागत किया गया।नीतीश कुमार के आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मंत्री विजय चौधरी समेत कई नेता पहुंचे जिन्हें गुरु घर से पिन्नी प्रसाद दिया गया।

दशमेश पिता गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 357वें प्रकाशोत्व के मौके पर पटनासिटी में हर साल भव्य आयोजन होता है।15 से 17 जनवरी तक पटना साहिब में प्रकाश पर्व का आयोजन किया जा रहा है।

इस दौरान देश के कई राज्यों से लाखों श्रद्धालु पटना साहिब पहुंचे है। उनके आवासन, खानपान आदि को लेकर व्यापक स्तर पर व्यस्था की गई है। पटना प्रशासन ने भी आगंतुकों का स्वागत के लिए विविध प्रकार की व्यवस्थाएं की हैं। प्रकाशोत्सव को लेकर सिख श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंदा

   

सम्बंधित खबर