पूर्णिया विश्वविद्यालय में इतिहास विषय में पहले पीएचडी शोधकर्ता प्रभात सिंह को मिली उपाधि

पूर्णिया,20 जून (हि.स.)। पूर्णिया यूनिवर्सिटी में वृहद दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ। इस मौके पर पूर्णिया यूनिवर्सिटी के पहले शोधकर्ता इतिहास विषय में प्रभात कुमार सिंह बने और उन्हें डिग्री तथा गोल्ड मेडल राज्यपाल राजेंद्र अरलेकर द्वारा प्रदान किया गया। इस उपाधि के मिलने के बाद उनके परिवार तथा दोस्तों में काफी खुशी है।

प्रभात कुमार सिंह ने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में बताया कि मैं पूर्णिया जिला के बनमनखी अनुमंडल के देवोत्तर गांव का निवासी हूं। मैने अपने मैट्रिक की पढ़ाई बनमनखी के सुमरित उच्च विद्यालय से की ,उसके बाद मैं आगे की पढ़ाई पटना के डीपीसीएम (मिलर) से इन्टर की पढ़ाई पूरी करने के तत्पश्चात मगध विश्वविद्यालय के अनुग्रह नारायण सिंह कॉलेज पटना से आगे की पढ़ाई पूरी की। प्रभात सिंह कहते हैं कि इसके बाद मैने यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली में अध्ययन अध्यापन किया । यूपीएससी की परीक्षा में अंतिम रूप से सफल न हो पाने के कारण मैं पूर्णिया लौट आया । यहां मैने पूर्णिया विश्वविद्यालय पूर्णिया में पीएचडी के लिए प्रतियोगिता परीक्षा उत्तीर्ण किया तथा 2019 में मेरा पीएचडी में नामांकन हुआ।

पूछने पर उन्होंने कहा कि पूर्णिया वासी होने के नाते मैंने पूर्णिया जिला के सामाजिक तथा आर्थिक जीवन के अध्ययन विषय पर अपना शोध कार्य पूर्ण किया । सीमांचल में पूर्णिया का एक अपना अलग महत्व है और इसकी भौगोलिक ,सामाजिक तथा आर्थिक स्थिति कुछ खास है। मुझे लगता था कि पूर्णिया के भूत वर्तमान का अध्ययन कर इसकी महत्ता को समझा जाए जो आगे चलकर पूर्णिया के विकास में अपना योगदान दे सके।आज पूर्णिया विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में मुझे राज्यपाल के हाथों पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई । जिससे मैं काफी खुश हूं।

हिन्दुस्थान समाचार/नंदकिशोर/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर